1- डेटा का दुरुपयोग बताने वाला सोशल टूल

फेसबुक के मुताबिक कंपनी बहुत जल्‍द एक ऐसा टूल लेकर आएगी, जिसके इस्‍तेमाल ये फेसबुक यूजर्स को यह पता चल सकेगा कि क्‍या उनके पर्सनल डेटा का कहीं कोई दुरुपयोग हुआ है, या नहीं। यानि कि जिन ऐप्‍स ने कभी न कभी यूजर्स के डेटा का दुरुपयोग किया होगा और ऐसा करने वाली जिन ऐप्‍स को फेसबुक ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर बैन किया होगा, कंपनी इसकी पूरी जानकारी सम्‍बंधित यूजर्स को देगा।

2- थर्डपार्टी ऐप्‍स का फुल रिव्‍यू

फेसबुक ने फैसला किया है कि वो उन सभी ऐप्‍स की जांच और रिव्‍यू करेगा, जो साल 2014 के पहले से यूजर्स का डेटा एक्‍सेस और स्‍टोर करते थे। इसके बाद कंपनी ने थर्डपार्टी ऐप के डेटा एक्‍सेस की पावर को सीमित कर दिया था। साथ ही कंपनी का कहना है कि जिस ऐप पर डेटा ब्रीच को लेकर संदेह होगा, उनका पूरा ऑडिट किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर उन ऐप को रिमूव और बैन भी कर दिया जाएगा।

क्‍या अब यूजर्स का पर्सनल डेटा नहीं होगा लीक? जानिए facebook के ये 6 बड़े फैसले

3- न यूज होने वाली ऐप्‍स को अपने आप हटा देगा

फेसबुक यूजर्स जिन ऐप को लंबे समय से इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं, कंपनी उनका एक्‍सेस बंद कर देगी। यानि कि अगर आपने 3 महीने से किसी ऐप को इस्‍तेमाल नहीं किया है, तो फेसबुक उस ऐप का एक्‍सेस बंद कर देगा, ताकि अब यूजर को कोई डेटा उसके साथ शेयर न हो सके।

4- ऐप्‍स के लॉगइन डेटा एक्‍सेस पर लगेगी लगाम

थर्डपार्टी ऐप पर लागइन के समय उनके डेटा एक्‍सेस पर भी फेसबुक लगाम लगाने वाला है। यानि कि ऐप्‍स ज्‍यादा से ज्‍यादा यूजर्स के फेसबुक नेम, प्रोफाइल पिक और इमेल आईडी को ही एक्‍सेस कर पाएंगे। इससे ज्‍यादा डेटा एक्‍सेस करने के लिए ऐप्‍स को फेसबुक की परमीशन लेनी होगी।

क्‍या अब यूजर्स का पर्सनल डेटा नहीं होगा लीक? जानिए facebook के ये 6 बड़े फैसले

5- यूजर्स को देंगे कनेक्‍टेड ऐप्‍स की पूरी जानकारी

फेसबुक बहुत जल्‍द अपने यूजर्स को यह बताने जा रहा है कि उनके अकाउंट में कितनी ऐप लिंक हैं और वो यूजर्स का कौन सा डेटा एक्‍सेस कर रही हैं। ताकि यूजर्स जान पाएंगे कि वो किस ऐप को कौन सा डेटा एक्‍सेस दे रहे हैं और क्‍या ऐसा करना सही है?

6- फेसबुक और कनेक्‍टेड ऐप्‍स की खामियां बताने वाले को इनाम

फेसबुक अपने प्‍लेटफॉर्म को लेकर चल रहे बग बाउंटी प्रोग्राम को जल्‍दी ही बढाएगा, ताकि लोग उनके प्‍लेटफॉर्म के साथ साथ ऐप्‍स में मौजूद किसी खामी को बताने को प्रेरित हो सकें। कंपनी इस बात को प्रमोट करेगी कि ऐप डेवलवर्स द्वारा डेटा की चोरी और दुरुपयोग को लेकर लोग उसे तुरंत रिपोर्ट करें और इनाम पाएं।

यह भी पढ़ें-

अपने फेसबुक अकाउंट से ऐसे हटाइए थर्ड पार्टी ऐप्‍स और रोकिए अपने डेटा की चोरी!


IBM ने बनाया नमक के दाने जितना बड़ा कंप्यूटर, जानिए इस नन्‍हें कंप्‍यूटर की बेमिसाल ताकत

Technology News inextlive from Technology News Desk