- बीआरडी मेडिकल कॉलेज का मामला

- एसी से इलेक्ट्रिक पैनल व बैट्री तक पहुंच गई थी आग

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में शॉर्ट सर्किट से आग लगने का सिलसिला थम नहीं रहा। एसी में हुए शॉर्ट सर्किट से सोमवार को सीटी स्कैन विभाग में आग लग गई। सुबह करीब 10.45 बजे अचानक कमरे से धुंआ उठने लगा। यह देख कर्मचारियों के होश उड़ गए। इसी बीच इमरजेंसी अलार्म की आवाज सुन दफ्तर में अफरा-तफरी मच गई। सभी कर्मचारी बाहर निकल गए और आग पर काबू करने की मशक्कत करने लगे। इसकी जानकारी मिलते ही मेडिकल कॉलेज के अधिकारी भी पहुंच गए। उन्होंने घटना की जानकारी अग्निशमन विभाग को दी। जब तक दमकल कर्मी मौके पर पहुंचते कर्मचारियों ने आग पर काबू पा लिया था। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट के चलते एसी से धुंआ उठ रहा था। आग इलेक्ट्रिक पैनल और बैट्री के पास तक पहुंची ही थी कि इलेक्ट्रिशियन ने सूझबूझ का परिचय देते हुए बिजली सप्लाई काट आग पर काबू पा लिया। सीएफओ और गुलरिहा थाने की पुलिस मौके पर पहुंचकर आग के कारणों का पता लगाने में जुट गई।

और उठने लगा धुंआ

दो दिन के अवकाश के बाद सोमवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज की ओपीडी शुरू हुई। इस बीच सुबह से ही मरीजों के आने का सिलसिला जारी रहा। पुरानी इमरजेंसी गैलरी में सीटी स्कैन, एमआरआई और इससे सटे ट्रामा सेंटर का संचालन किया जाता है। गैलरी में ही आर्थो ओपीडी और यूजर चार्ज काउंटर भी है। घटना सुबह करीब 10.45 बजे की है। सीटी स्कैन विभाग में कर्मचारी दाखिल हुए। विभाग के अंदर से तेज धुंआ के साथ दुर्गध उठ रही थी। यह देख उनके होश उड़ गए। इसी बीच एक कर्मचारी ने इमरजेंसी अलार्म बटन दबाया दिया। अलार्म बजते ही भगदड़ मच गई। अपने कार्य में बिजी कर्मचारी सीटी स्कैन विभाग की तरफ दौड़ पड़े। हालांकि इस दौरान किस जगह पर शॉर्ट सर्किट हुआ है उसका पता नहीं चल पा रहा था। कुछ कर्मचारियों ने भीतर जाकर आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू की। कमरे में लगी एसी और इलेक्ट्रिक पैनल और बैट्री से जुड़े तार से चिंगारी निकल रही थी। तार आग से पिघल आपस में चिपक गए थे। कर्मचारियों ने फौरन इलेक्ट्रीशियन को बुलाकर आग को काबू किया।

वर्जन

सीटी स्कैन विभाग में शॉर्ट सर्किट से आग लगी जिसपर कर्मचारियों की सूझबूझ से काबू पा लिया गया। आग कैसे लगी है इन कारणों का पता लगाया जा रहा है।

- डॉ। गणेश कुमार, प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज