पब्लिक और संस्थाओं से मेट्रो रूट्स और प्लान पर लिए जाएंगे सुझाव

सुझाव के आधार पर ही फाइनल होगा डीपीआर

ड्डद्यद्यड्डद्धड्डढ्डड्डस्त्र@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

न्रुरुन्॥न्क्चन्ष्ठ: मंगलवार को योगी कैबिनेट से ओके मिलने के बाद मेट्रो प्रोजेक्ट को संजीवनी मिल गई है। एडीए फिर से पूरे जोश के साथ एक्टिव हो गया है। सर्वे का काम आलमोस्ट फाइनल हो चुका है। पब्लिक और संस्थाओं के साथ इस पर डिस्कशन और सुझाव लेने के लिए गुरुवार को मिटिंग कॉल कर ली गई है। इसके आधार पर डीपीआर फाइनल किया जाएगा।

अखिलेश सरकार की पहल

17 अगस्त 2016 को अखिलेश सरकार की कैबिनेट मीटिंग में इलाहाबाद में मेट्रो चलाने के लिए डीपीआर तैयार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। सरकार की पहल पर कमिश्नर के साथ एडीए एक्टिव हो गया। डीपीआर बनाने के साथ ही रूट्स का सर्वे करने के लिए राइट्स संस्था को जिम्मेदारी दी गई और इस पर होने वाले खर्च का प्रस्ताव भी बोर्ड की मिटिंग में पास कर दिया गया। सर्वे रिपोर्ट फाइनल हो चुकी है और डीपीआर को फिनिशिंग टॅच दिया जाना बाकी है।

सत्ता परिवर्तन से बने ग्रहण के आसार

संयोग से मार्च में यूपी में सत्ता परिवर्तन हो गया। हालांकि यह भाजपा के प्रस्ताव में भी था लेकिन, पिछले तीन महीने से इस पर चर्चा न के बराबर हो रही थी। अब जबकि इलाहाबाद को केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से स्मार्ट सिटी बनाए जाने को ओक मिल गया है, मंगलवार को प्रदेश सरकार की कैबिनेट ने भी मेट्रो प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने को ओके कर दिया। सोमवार को बातचीत में एडीए ऑफिसर्स ने बताया कि रूट्स फाइनल किए जा चुके हैं। डीपीआर फाइनल होने से पहले तमाम क्षेत्र में शहर का प्रतिनिधित्व करने वालों की राय और सुझाव लेना जरूरी है। इसीलिए गुरुवार को मीटिंग बुलाई गई है। इसमें पीपीटी के थ्रू पूरा प्लान रखा जाएगा। भविष्य में मेट्रो चलेगी तो इलाहाबाद कैसा दिखेगा? मेट्रो का प्रस्तावित रूट क्या है? इस पर चर्चा होगी और फिर राय मांगा जाएगा। जिसे प्लान में शामिल किया जाएगा।

मेट्रो ट्रेन के लिए प्रस्तावित रूट

बमरौली से झूंसी वाया

हाईकोर्ट- 20 किलोमीटर

यह कॉरिडोर बमरौली से प्रारंा होकर कानपुर-इलाहाबाद जीटी रोड से होता हुआ नवाब युसुफ रोड, एमजी रोड, इलाहाबद झूंसी रोड के पश्चात गंगा नदी रोड पार करते हुए झूंसी पर समाप्त होगा। इस कॉरीडोर से बमरौली, शमीम मार्केट, ट्रांसपोर्ट नगर, गयासुद्दीनपुर, मीरापट्टी, धूमनगंज, कृष्णा विहार, सुबेदारगंज, हाईकोर्ट रोड, इलाहाबाद रेलवे स्टेशन, सिविल लाइंस बस स्टेशन, सिविल लाइंस, मेडिकल कॉलेज चौराहा, सीएमपी कॉलेज, परेड ग्राउण्ड, कुंा मेला एरिया, आजाद नगर, डीआईटीसी तथा झूंसी

नोट-: कॉरीडोर वन व कॉरीडोर 2 का इंटरचेंज परेड ग्राउण्ड अलोपीबाग के निकट प्रस्तावित किया गया है। करीब 20 मेट्रो स्टेशन इस कॉरीडोर से जुड़ेंगे।

शांतिपुरम से नैनी

20 किलोमीटर

यह कॉरीडोर शांतिपुरम से प्रारंा होकर लानऊ-इलाहाबाद मार्ग से होते हुए गंगा पार जवाहर लाल नेहरू मार्ग, अलोपीबाग लाई ओवर, फोर्ट रोड चौराहा, नया नैनी पुल तथा इलाहाबाद-मिर्जापुर रोड होते हुए नैनी औद्योगिक क्षेत्र पर समाप्त होगा। इस कॉरीडोर से शांतिपुरम, गंगा नगर, फाफामऊ, पितांबर नगर, एमएनआईटी, तेलियरगंज, मजार चौराहा, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी रोड, कर्नलगंज, प्रीतमगंज, मिंटो रोड, महेवा पट्टी, अंबेडकर नगर, एमजीके कॉलेज, नैनी बाजार, नैनी बस स्टैंड, नैनी से लगे क्षेत्र जुड़ेंगे।

नोट-: इस कॉरिडोर व कॉरिडोर वन का इंटरचेंज परेड ग्राउण्ड अलोपीबाग के निकट प्रस्तावित किया गया है। इस कॉरीडोर में लगाग 19 मेट्रो स्टेशन होंगे।

मेट्रो के लिए टाइमलाइन

मेट्रो डीपीआर को अंतिम रूप दिया जाना दिसंबर 2017 तक

मेट्रो डीपीआर पर राज्य सरकार का अनुमोदन जनवरी 2018 तक

मेट्रो डीपीआर पर केंद्र सरकार का अनुमोदन अप्रैल 2018 तक

डिटेल्ड डिजाइन निविदा आमंत्रण एवं कार्य प्रारंा जुलाई 2018 तक

प्राथमिक कॉरिडोर्स पर मेट्रो संचालन 2023 2024 तक