आगरा। शहर को स्मार्ट बनाने की दिशा में शुक्रवार को कई अहम कदम उठाए जाएंगे। इस दौरान स्मार्ट सिटी की पीएमसी (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट) से विकास कार्यो का ब्योरा लिया जाएगा। साथ ही हरी-भरी कंपनी से साफ-सफाई का हिसाब-किताब होगा। कमिश्नर के मोहन राव स्मार्ट सिटी को लेकर शुक्रवार को बैठक लेकर प्रगति रिपोर्ट के साथ समीक्षा करेंगे।

कमिश्नर लेंगे बैठक आज

स्मार्ट सिटी को लेकर पीएमसी दारा शा कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। उसने सभी 16 विभागों से कंसर्न कर लिया है और डीपीआर के मुताबिक ही काम कराने पर जोर दे रहे हैं। इसके साथ ही एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) के तहत होने वाले विकास कार्यो के अधूरे प्रपोजल को बनाने में तेजी लाई है। इन सभी कामों को लेकर कमिश्नर के मोहन राव ने शुक्रवार को बैठक करेंगे। इसमें स्मार्ट सिटी मिशन को लेकर विकास कार्यो की जानकारी लेंगे। वे अधूरे प्रपोजल की तैयारी को लेकर भी चर्चा करेंगे साथ ही पूरे मिशन की समीक्षा होगी। इस बीच पीएमसी दारा शा कंपनी के प्रतिनिधि कई कार्यो के प्रजेंटेशन भी देंगे। इस बैठक को लेकर पीएमसी सहित सभी विभागों ने तैयारी पूरी कर ली है।

हरीभरी से होगा जवाब-तलब

कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी की बैठक में हरीभरी कंपनी को भी तलब किया है। वे उनकी साफ-सफाई से संतुष्ट नहीं है। उसके कार्य का पूरा ब्यौरा लेंगे। खासतौर से ताजगंज एरिया में साफ-सफाई की एक-एक बिंदु पर समीक्षा करेंगे। मालूम हो कि इससे पहले की बैठक में भी कमिश्नर ने हरीभरी कंपनी के प्रतिनिधियों को बुलाया था, लेकिन उन्होंने कारण बताते हुए असमर्थता जता दी थी।

एक लुक में नजर आएगा माल रोड

एबीडी में ताजगंज एरिया के माल रोड की कायाकल्प पहले चरण में होनी है। इसमें ये पूरा एरिया एक ही रंग रंगा हुआ दिखेगा। इस रोड को स्ट्रीट लाइट, ट्रांसपोर्टिग समेत अन्य सुविधाओं से लैस किया जाएगा।