-ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी

-तीन मई 2015 को आयोजित होगी परीक्षा, जल्द जारी होगा पूरा शेड्यूल

ALLAHABAD: देश के बेहतरीन मेडिकल कालेजेज में एडमिशन का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स के लिए सपने को हासिल करने की तरफ कदम बढ़ाने का वक्त आ गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेण्ड्री एजूकेशन की ओर से आयोजित होने वाली मेडिकल परीक्षाओं की डेट डिक्लेयर कर दी गई है। बोर्ड ने आवेदन का पूरा शेड्यूल तो अभी नहीं जारी किया है लेकिन अगले साल होने वाली परीक्षा की तिथि जरूर घोषित कर दी है। अगले साल यह परीक्षा तीन मई को देशभर के सेंटर्स पर आयोजित की जाएगी।

पुराने पैटर्न पर ही होगी परीक्षा

एआईपीएमटी के सिलेबस में इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है। ख्0क्भ् के लिए होने वाले प्री मेडिकल टेस्ट का पैटर्न व सिलेबस ख्0क्ब् में जारी गाइड लाइन के अनुसार ही रहेगा। मेडिकल टेस्ट की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से एप्रूव्ड सिलेबस तैयार किया है। सिलेबस में इलेवेंथ व ट्वेल्थ दोनों क्लासेज के फिजिक्स, कमेस्ट्री व बायलॉजी के प्रमुख टॉपिक को शामिल किया गया। मेडिकल टेस्ट का सिलेबस एनसीईआरटी द्वारा तैयार किया गया है। जिसके अनुसार टेस्ट में प्रश्न पूछे जाएंगे।

पिछली बार भ्0 शहरों में आयोजित हुई थी परीक्षा

पिछली बार ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट के लिए देश के पचास शहरों में 9ख्9 सेन्टर्स पर आयोजित हुई थी। इसमें कुल पांच लाख 80 हजार छात्र शामिल हुए थे। परीक्षा में ब्म्ख्7क् स्टूडेंट्स को सफलता मिली थी। इस परीक्षा के अन्तर्गत देश के कुल क्ख्फ् मेडिकल कालेज व ख्9 डेंटल मेडिकल कालेज की एमबीबीएस की फ्08ब् सीटों व बीडीएस की ख्97 सीटों के लिए स्टूडेंट्स आवेदन करते हैं।