- परिसर में ब्रेल लिपि इंडिकेशन साइन बोर्ड लगाने की चल रही है तैयारी

- लगने वाले विशेष तरह के बोर्ड लिफ्ट, वेटिंग हॉल, शौचालय और आने-जाने वाले स्थानों का बताएंगे रास्ता

VARANASI

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ब्लाइंड पैसेंजर्स को एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए किसी के सहारे का मोहताज नहीं होना पड़ेगा। ऐसे पैसेंजर्स को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से ब्रेल लिपि साइन बोर्ड के जरिये विशेष सुविधा देने की तैयारी चल रही है। इसके तहत लिफ्ट एवं सार्वजनिक सूचना पटल व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर ब्रेल लिपि में सूचनाएं मुहैया करायी जाएंगी। जिनका स्पर्श करके नेत्रहीन यात्री आसानी से लिफ्ट, रेस्टोरेंट, पैसेंजर्स हॉल और शौचालय सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर बिना किसी सहायता से जा सकेंगे। इसके अलावा दिव्यांग पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए यहां और भी कई प्रकार के बदलाव किए जाने का प्लान है।

DGCA के निर्देश पर कवायद

डीजीसीए के निर्देश पर पिछले वर्ष से ही एयरपोर्ट पर आने और जाने वाले दिव्यांगों को व्हील चेयर, स्ट्रेचर सहित अन्य सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। यहां मुख्य टर्मिनल भवन के बाहर दिव्यांगों की गाड़ी पार्क करने के लिए एक विशेष प्रकार का रैम्प बनाया गया था। एयरपोर्ट अधिकारियों की मानें तो मुख्यालय से निर्देश आ चुका है और जल्द ही ब्रेल लिपि में एस्केलेटर, लिफ्ट और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सूचनायें मुहैया करायी जाएंगी।

वर्जन

टाइल्स एवं रेंज चेंज करवाने में समय लग रहा है। हालांकि ब्रेल लिपि में लिखे गए साइन बोर्ड एक महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे। जिसके बाद ब्लाइंड यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या नही होगी।

एके राय, डायरेक्टर एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट

प्वाइंटर

- एक महीने के अंदर दिव्यांगों को मिलेगी सुविधा

- लिफ्ट, शौचालय, वेटिंग हॉल और पार्किंग क्षेत्र में लगेंगे बोर्ड

- दिव्यागों के लिए व्हील चेयर, स्ट्रेचर और अन्य उपकरण उपलब्ध कराने का भी है प्लान