--LBS इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसमान पर खतरा बनकर मंडराते हैं पक्षी

-बर्ड हीटिंग के चलते हो चुके हैं कई हादसे

- पक्षियों को भगाने के लिए लगा बर्ड स्केयरिंग गन बना है शो पीस

VARANASI:

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसमान पर पक्षी खतरा बनकर मंडरा रहे हैं। एक साल के अंदर तीन बर्ड हीटिंग की घटनाएं हो चुकी हैं। भला रहा कि किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। लेकिन घटनाओं से लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने सबक नहीं लिया। पक्षियों को भगाने के लिए यहां लगे बर्ड स्केयरिंग गन सिर्फ शो पीस बने हुए हैं। चार गनों में से दो की हालत ठीक नहीं। इसके चलते परिसर में मौजूद पेड़ पर झुंड बनाकर चील, बाज और बड़े पक्षी फ्लाइट्स के लैंडिंग और टेकऑफ के समय खतरा बनकर सामने आ जाते हैं। रही सही कसर एयरपोर्ट से लगायत आस-पास क्षेत्र में खुली मीट की दुकानों से पक्षी इस ओर खासे आकर्षित होते हैं।

क्या है बर्ड स्केयरिंग गन

फ्लाइट्स लैंडिंग और टेकऑफ के दौरान बड़े पक्षी बांधा न बनें इसलिए उन्हें भगाने के लिए ऑपरेशनल एरिया, रनवे सहित अन्य जगहों पर बर्ड स्केयरिंग डिवाइस लगाया गया है। जो चंद मिनट के अंतराल में फायरिंग की आवाज करता है, जिससे रनवे के आसपास जाने वाले पक्षी भाग जाते हैं। विमानों में बर्ड हीटिंग के खतरे सबसे ज्यादा चील, गिद्ध और कौओं से होता है। ये बड़े पक्षी विमान के इंजन में फंस जाते हैं जिससे वह जाम हो जाता है। इस दौरान घर्षण के चलते इंजन में आग लग जाती है।

मीट की दुकानें हैं बड़ी वजह

ज्यादातर बड़े पक्षी मांसाहारी होते हैं। एयरपोर्ट के आसपास खुले में मीट की बिक्री उन्हें अपनी ओर आकर्षित करती है। एविएशन रुल पर फोकस करें तो एयरपोर्ट के दस किमी के दायरे में मीट और मछली की दुकाने पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं। खासकर ज्यादा ट्रैफिक वाले एयरपोर्ट पर ऐसे रुल सख्ती से लागू कराये जाते हैं। क्योंकि आसमान में मंडराने वाले यह पक्षी मांस का टुकड़ा पंजों में फंसाकर उड़ जाते हैं। जिससे इनका किसी विमान से टकराने की संभावनाएं बढ़ जाती है। मांस की दुकानों को एयरपोर्ट से दूर ले जाने का मुद्दा एयरोड्रम कमेटी की मीटिंग में भी उठाया जा चुका है।

प्वाइंटर

- फ्क् उड़ान भरती हैं रोजाना

- क्भ् से क्म् सौ पैसेंजर का दबाव

- ब् में खराब है ख् डिवाइस

प्वाइंट टू नोटेड

क्क् अप्रैल ख्0क्7 को जेट 9डब्ल्यूख्ब्ख्फ् में बर्ड हीटिंग की घटना, खजुराहो से क्म्फ् पैसेंजर थे सवार

क्ख् जून ख्0क्म् को एआई म्ब्म्ख् के इंजन में फंसा था कौआ

ख्म् नवंबर ख्0क्म् को एआई म्ब्म्ख् के सामने आ गया पक्षी

वर्जन

एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बर्ड स्केयरिंग डिवाइस के कंडीशन की जानकारी लेकर उन्हें फौरन दुरुस्त कराया जाएगा। विभागीय कर्मचारियों की मीटिंग में इस पर चर्चा की जाएगी। यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी।

एके राय, एयरपोर्ट डायरेक्टर एलबीएस इंटरनेशनल