निष्कासन के खिलाफ छात्रनेताओं ने किया आंदोलन का ऐलान

सोमवार से कुलपति के खिलाफ कैम्पस में शुरू करेंगे विरोध प्रदर्शन

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में तीन छात्रनेताओं के निष्कासन को पांच साल के लिए बरकरार रखे जाने से छात्रों के एक वर्ग और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्रों में खासी नाराजगी है। गौरतलब है कि विवि की अनुशासन परिषद ने शुक्रवार को एबीवीपी से जुड़े तीन छात्रनेताओं के पूर्व में किए गए निष्कासन के फैसले में कोई परिवर्तन न किये जाने का निर्णय किया था। इनका निष्कासन कैम्पस में अराजकता फैलाने के आरोप में किया गया था।

तीन का निष्कासन, तीन पर बैन

निष्कासित होने वालों में कुलपति के भ्रष्टाचार व तानाशाही के खिलाफ आन्दोलन के लिए गठित छात्र संघर्ष संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष आनंद सिंह निक्कु, पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष, एबीवीपी के विभाग संयोजक व दक्षिण त्रिपुरा राज्य के भाजपा प्रभारी विक्रांत सिंह एवं एबीवीपी के इकाई मंत्री रह चुके नीरज प्रताप सिंह शामिल हैं। पूर्व में हुई इस कार्रवाई के समय तीन छात्रनेताओं पर कैम्पस में इंट्री पर बैन भी लगा था। इसमें एनएसयूआई के पदाधिकारी विवेकानंद पाठक, छात्रसंघ के पूर्व उपमंत्री अंकुश यादव एवं एबीवीपी से ही जुड़े सूर्य प्रकाश मिश्र शामिल थे।

नहीं हटेंगे अब पीछे

विवि प्रशासन के फैसले से नाराज छात्र संघर्ष संयुक्त मोर्चा की बैठक आहूत की गयी। आनंद सिंह निक्कु ने कहा कि शुक्रवार की शाम वे नए आदेश की कापी लेने के लिए प्रॉक्टर कार्यालय गये। लेकिन उन्हें आदेश की कापी नहीं दी गयी। उन्होंने कहा कि छात्र विरोध में सोमवार को कुलपति को कैम्पस में नहीं घुसने देंगे। अगर वे विवि नहीं आए तो उनके आवास पर जाकर प्रदर्शन किया जायेगा। निष्कासित छात्रनेताओं का कहना है कि अगर उन्हें इसके लिए आजीवन निष्कासन भी झेलना पड़े तो अब वे पीछे नहीं हटेंगे। बैठक में अनिमेष शुक्ला, रुपेश मौर्या, अभिषेक चौहान, अनिल पासवान, नीरज प्रताप सिंह, अभिषेक शुक्ला, अमित त्रिपाठी, प्रवीन कुमार, हरिनाम सिंह आदि मौजूद रहे।

हरकत में एबीवीपी

कैम्पस में एबीवीपी पर शिकंजा कसते देख संगठन भी हरकत में आ गया है। इससे पहले विवि प्रशासन ने पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष एवं एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री रोहित मिश्रा को भी निष्कासित कर दिया था। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने कार्रवाई की कड़े शब्दों में निंदा की है। परिषद कार्यालय में हुई बैठक में कार्यकर्ताओं ने लगातार निष्कासन एवं निलंबन की कार्रवाई का विरोध किया। विवि आजाद भाग कला संकाय के इकाई अध्यक्ष शशांक सिंह ने कहा कि वर्तमान समय मे जो भी जांच कमेटी बनाई जा रही है, वह कठपुतली की तरह कार्य कर रही है। जेके मेहता भाग के इकाई अध्यक्ष अभिषेक तिवारी व इकाई मंत्री विपिन ने कहा कि परिषद तानाशाही व भ्रष्टाचार के विरोध में अपना संघर्ष जारी रखेगा। बैठक में अश्वनी मौर्या, अभिषेक, वीरेंद्र सिंह चौहान, शेखर, सूर्य प्रकाश, अनुज, शिवम, नवीन, सूरज, सचिन आदि शामिल रहे।