मुद्दा न प्रत्याशी, अखिलेश-मोदी-माया और राहुल का चला जादू

घूंघट और बुरके के भीतर से मिला जवाब तो अचकचाए जानकार

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: अबकी बार फूलपुर लोक सभा उपचुनाव का अंदाज ही कुछ अलग नजर आया। लोग वोट तो अपने क्षेत्र के नेता को देने पहुंचे थे। लेकिन ज्यादातर का हाल ये था कि उनमें नेता से ज्यादा पार्टी को हराने या जिताने में दिलचस्पी थी। इनमें कोई विकास के मुद्दे पर वोट देने पहुंचा तो कोई क्षेत्र, जाति, समुदाय के नाम पर वोट देने आया था। लेकिन ओवरऑल जो लोगों का मूड नजर आया वो नेता से ज्यादा पार्टी के लीडिंग लीडर के चेहरे पर कुछ ज्यादा ही फिदा रहा।

चाहे जेका देई तुमसे का

तमाम मतदान केन्द्र ऐसे रहे, जहां पूरे दिन लोगों का जमावड़ा नजर आया अमें केका बोट देबो। इनमें जो जान पहचान के लोग थे उन्हें तो मतदाता चुपके से जवाब कान में बता भी दे रहे थे, लेकिन कुछ ऐसे भी रहे जो इस सवाल पर सन्नाटा मार जा रहे थे। कुछ को ऐसा जवाब सुनने को मिला हमार मन चाहे जेका बोट देई तुमसे का मतलब। इनमें जो महिलायें घूंघट या बुरके में पहुंची, अव्वल तो उनसे ऐसा सवाल पूछने से पहले ही जानकार बचते दिखे। लेकिन फिर भी जिनमें कुलबुलाहट मची रही। उन्हें उनके ही अंदाज में जवाब भी मिला।

हम तो इनका देब उनका देब

बहरहाल, पब्लिक के मूड की बात करें तो अधिकांश इलाकों में प्रत्याशी से ज्यादा पार्टी और पार्टी के बड़े चेहरों का ही बोलबाला दिखा। इनमें कोई साइकिल-हाथी, कोई कमल तो कोई पंजे पर दांव लगाने पहुंचा। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने भी ऐसे लोगों से बात की तो उनका जवाब आया हम तो साइकिल का देब, किसी का कहना था कि ऊ तो मोदी का जितईहें तो कोई अखिलेश यादव और किसी ने सीधे राहुल गांधी का नाम लिया। इनकी तुलना में इलाकाई नेता के नाम पर वोट देने वालों की खासी कमी दिखी।

सब दै रहे तो हमऊ दै रहे

देखा जाए तो इसके पीछे का कारण भी साफ पता चला। बहुत सारे प्रत्याशी ऐसे हैं। जिनका नाम चुनाव से कुछ समय पहले ही फाइनल हो पाया। ऐसे में लोगों तक उन्हें पहुंचने में भी समय लगा। ज्यादातर एरिया ऐसे भी हैं, जहां मुख्य प्रत्याशी पहुंच ही नहीं सका। ऐसे में कईयों को तो प्रत्याशी की सूरत तक नहीं पता थी। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने एक वोटर रामकली से पूछा कि कब से वोट दे रही हैं तो उनका जवाब आया भईया सब दै रहे हैं तो हमऊ दै रहे हैंजीतै कउनौ हमका का करना है। इनसे पूछा गया कि क्षेत्र का प्रत्याशी कौन है तो जवाब मिला हमका का पता कऊन खड़ा हैचले आएं बस अऊर का।