- सभी संबंधित विभागों को मिलकर काम करने के दिये निर्देश

- तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा देने पर दिया अधिकारियों को बल

LUCKNOW: सीएम अखिलेश यादव ने सड़क यातायात को सुरक्षित बनाने के लिए सभी सम्बन्धित विभागों को मिलकर काम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ट्रैफिक सिस्टम सुधारने के लिए तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा देने पर बल देते हुए कहा कि सिविल व ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग आपस में को-ऑर्डिनेशन कर रोड सेफ्टी सेल का शीघ्र गठन करें और यातायात नियमों के प्रभावी प्रवर्तन के लिए कार्य योजना बनाकर लागू करें। उन्होंने कहा कि यदि यातायात नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए तो बड़ी संख्या में लोगों को असमय मौत से बचाया जा सकता है।

ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्टिंग प्रणाली

सीएम अखिलेश यादव योजना भवन में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की प्रथम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सभी मण्डल मुख्यालयों पर चरणबद्ध ढंग से रीजनल ड्राईविंग सेन्टर स्थापित करने के अलावा फ्भ् जनपदों में ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्टिंग प्रणाली लागू करने और शेष ब्0 जनपदों में टेस्टिंग ट्रैक निर्मित करने के निर्देश भी दिए हैं।

सेंटर स्थापित करिये

चीफ मिनिस्टर ने लखनऊ में स्थापित होने वाले मॉडल इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर की तर्ज पर प्रदेश के अन्य सभी मण्डलीय मुख्यालयों पर भी सेण्टर स्थापित करने की अनुमति दे दी है। सीएम ने कहा कि आवश्यकतानुार पीपीपी मॉडल या सड़क सुरक्षा कोष से यह कार्य कराया जाए। इन कायरें के लिए जिलाधिकारियों को वरीयता से भूमि उपलब्ध कराने के लिए भी कहा गया है।

जिससे दुर्घटना में कमी लाई जा सके

सीएम ने सड़क सुरक्षा के लिए परिवहन विभाग द्वारा प्रस्तावित कार्य योजना पर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि वाहनों पर रिट्रोरिफ्लेक्टिव टेप लगाए जाएं जिससे दुर्घटना में कमी लाई जा सके। उन्होंने डॉक्यूमेंट्री फिल्म, स्लाइड, एफएम, चैनल, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने परिवहन विभाग को वाहन चालकों और वाहनों की फिटनेस जांच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से तकनीकी स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। यादव ने विगत अनुभवों के दृष्टिगत दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से एनएचएआई और लोक निर्माण विभाग को क्0ख्0 चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स पर तत्काल कार्य योजना बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

शहीद पथ की घटनाओं पर गंभीर सीएम

सीएम अखिलेश यादव ने शहीद पथ पर होने वाली दुर्घटनाओं को गम्भीरता से लेते हुए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। प्रथम चरण में बंगलौर आदि नगरों की व्यवस्था के अनुरूप प्रदेश के कुछ शहरों में यातायात नियंत्रण प्रणाली लागू करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार संसाधनों की उपलब्धता देखते हुए सीसी टीवी कैमरे भी स्थापित किए जाएं। यातायात नियंत्रण के लिए सिविल और ट्रैफिक पुलिस को मिलकर काम करने को भी कहा है। इसके लिए सम्बन्धित अधिकारियों और कर्मचारियों के उत्तरदायित्व निर्धारित किए जाने के निर्देश दिये हैं। सीएम ने शहरों में ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम और ई चालान सिस्टम लागू करने के लिए कार्य योजना बनाकर काम करने को कहा है।

अस्पतालों में सहूलियतें बढ़ाई जाएं

अखिलेश यादव ने साल ख्0क्क् से ख्0क्फ् के बीच दुर्घटनाओं में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की संख्या में लगभग भ्000 की कमी को संज्ञान में लेते हुए नये ट्रामा सेण्टरों को तत्काल शुरु करने और सड़क के नजदीक अस्पतालों में डॉक्टरों और दूसरी जरूरी सहूलियतों को बढ़ाने के निर्देश देते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा आईडेंटिफाइड क्00 ब्लैक स्पॉट्स पर बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम और एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर आधारित एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के लिए भी कहा है।

मीटिंग में सीएम के अलावा नगर विकास मंत्री आजम खां, परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन, बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविन्द चौधरी, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष नवीन चन्द्र बाजपेई, सलाहकार वाह्य सहायतित परियोजना मधुकर जेटली, प्रमुख सचिव परिवहन कुमार अरविन्द सिंह देव, परिवहन आयुक्त के रवीन्द्र नायक, एडीजी यातायात अनिल अग्रवाल समेत सम्बंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।