एक्सक्लूसिव

- एकेटीयू ने एडमिट कार्ड देने से कर दिया मना।

- कॉलेज नहीं अब एकेटीयू खुद रखेगी रिकॉर्ड।

Meerut। डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल प्रशासन इसबार कम अटेंडेस वाले स्टूडेंट को एडमिट कार्ड नहीं जारी करेगा। एग्जाम से पहले सभी कॉलेजों से उनके स्टूडेंट्स का अटेंडस ब्योरा मांगा जाएगा। इसके बाद ही प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स की अटेंडेंस कम होगी, वे एग्जाम नहीं दें सकेंगे।

कॉलेज लगाते रहें है प्रतिबंध

अभी तक कॉलेज अपने स्तर पर ही स्टूडेंट्स पर एग्जाम में शामिल होने पर प्रतिबंधि लगाते रहे हैैं। अक्सर कॉलेजों पर जानबूझकर अटेंडेंस शार्ट कर वसूली करने का आरोप लगता रहा है। इसके साथ ही एकेटीयू को ऐसी शिकायतें भी मिली है कि कुछ कॉलेज नौकरी वाले स्टूडेंट्स से सेटिंग गेटिंग कर उनकी अटेंडेंस लगाते हैं। ऐसे में एकेटीयू की छवि पर भी सवाल खड़ा होता है। इस पर रोक लगाने के लिए ही यह फैसला लिया गया है। अब कॉलेजों को एकेटीयू को रिकॉर्ड देना होगा। एकेटीयू खुद ही परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र देने वालों पर पैनी नजर रखेगी।

करना होगा अपडेट

परीक्षा नियंत्रक प्रो। जेपी पांडे ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने एक पोर्टल बनाया है, जिसे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर लिंक कर दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा से पहले सभी कॉलेजों को पोर्टल पर स्टूडेंट्स की अपडेट का ब्यौरा अपलोड करना होगा। छह महीने पहले यूनिवर्सटी की परीक्षा समिति ने इस फैसले पर मुहर लगाई थी। 15 दिसम्बर तक कॉलेजों को पोर्टल पर अबतक का ब्यौरा डालना होगा। इसके बाद हर 15 दिन बाद अपडेट करनी होगी।

एकेटीयू का ये फैसला बहुत अच्छा है, इससे शिक्षा माफियों पर लगाम कसी जा सकती है। साथ ही पारदर्शिता भी बनी रहेगी।

-डॉ। सोहन गर्ग, डायरेक्टर, सर छोटूराम कॉलेज