- यूनिवर्सिटी का प्लेसमेंट सेल तैयार करेगा वेब पोर्टल

- प्रतियोगी एग्जाम की तैयारी कराने के लिए जारी होगा क्वेश्चन बैंक

LUCKNOW : डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी, एकेटीयू के स्टूडेंट्स को अब जॉब के लिए नहीं भटकना होगा। अब स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई के बाद जॉब दिलाने में यूनिवर्सिटी मदद करेगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल पोर्टल तैयार करने जा रहा है, जिस पर पूल कैंपस प्लेसमेंट से सम्बन्धित सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिसके आधार पर स्टूडेंट्स इन प्लेसमेंट कैम्पस में शामिल हो सकेंगे।

घर बैठे ही मिलेगी जानकारी

यूनिवर्सिटी के ट्रेनिंग और प्लेसमेंट सेल की ओर से एक एप बनाया गया है। जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स को घर बैठे ही नौकरी की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट के लिए कॉलेज वाइस एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाने जा रहा है। एकेटीयू वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक ने गुरुवार को नोएडा के एक कॉलेज में आयोजित बैठक में इसकी जानकारी दी।

दे दी हरी झंडी़

बैठक का उद्देश्य स्टूडेंट्स को रोजगार के सुलभ अवसर मुहैया कराने के लिए पूल कैंपस प्लेसमेंट की अवधारणा को प्रभावी बनाना था। यहां पूल कैंपस प्लेसमेंट से सम्बन्धित सूचनाओं को स्टूडेंट्स तक पहुंचाने के लिए एक वेबसाइट निर्माण योजना को हरी झंडी दी गई। इस वेबसाइट में ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के अधिकारियों को सूचना अपडेट करने के लिए लॉग इन पासवर्ड दिया जाएगा।

बाक्स

क्वेश्चन बैंक भी होगा तैयार

यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को गेट व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए एप्टीट्यूड आधारित क्वेश्चन बैंक तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्णय भी लिया है। इसके अलावा लास्ट इयर के स्टूडेंट्स के कौशल विकास और एकेडमिक-इंडस्ट्री कोलैबोरेशन को बढ़ाने के लिए इंटर्नशिप पॉलिसी तैयार करने पर भी सहमति बनी। इसके साथ ही, स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री के अनुरूप तैयार करने के लिए इंडस्ट्री नीड्स सर्वे करने की बात को भी स्वीकार किया गया। बैठक का संयोजन यूनिवर्सिटी के डीन यूजी प्रो। विनीत कंसल ने किया।