anubhav.awasthi@inext.co.in

PATNA: बिहार में शराबबंदी लागू होने के बाद भी पटना सहित अन्य जिलों में धड़ल्ले से शराब की तस्करी की जा रही है. आए दिन पटना पुलिस शराब की बड़ी खेप पकड़ती रहती है लेकिन वह आज तक यह पता नहीं लगा पाई कि इस शराब को पटना में लाकर कहां छुपाया जाता है और फिर कैसे इसकी सप्लाई की जा रही है. शराबबंदी के बाद पहली बार कोई अखबार यह बताने जा रहा है कि पटना में कहां पर शराब को बड़ी मात्रा में छुपाया जा रहा है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम एक्साइज डिपार्टमेंट के एक बड़े अधिकारी से बातचीत कर आज इसका बड़ा खुलासा करने जा रहा है.

ड्राइवर ने किया खुलासा

एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारी ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कि बीते शनिवार को शराब के साथ पकड़ा गया लग्जरी कार का ड्राइवर दियरा 84 से ही शराब लेकर राजधानी के वीआईपी लोगों के यहां डिलीवरी देने जा रहा है. इसके लिए ड्राइवर को राजीव नगर मोड़ 10 पर कार में शराब में लेकर आने के लिए कहा गया था. ड्राइवर ने यह भी बताया कि इससे पहले भी वह कई बार दियरा 84 से शराब लाकर राजधानी के विभिन्न इलाकों में सप्लाई कर चुका है.

दियरा 84 में छुपा रहे शराब

गंगा ब्रिज थाना के पास दियरा 84 गंगा के किनारे स्थित है यहां पर बालू खनन का काम होता है. एक्साइज टीम के अधिकारी ने बताया कि दियरा 84 पर बड़ी मात्रा में शराब को लाकर छुपाया जाता है. इसके बाद शहर में शराब की चोरी छुपे तस्करी की जा रही है. अधिकारी ने बताया कि शहर में तस्करी की जा रही अधिकतर शराब हरियाणा मेड है.

रिपोर्टर- हाल में ही पकड़े गए शराब माफिया के ड्राइवर से पूछताछ में क्या पता चला?

अफसर- अभी पूछताछ चल रही है. जल्द कुछ नए खुलासे होंगे.

रिपोर्टर- शराब की अधिकतर सप्लाई कहां-कहां होती है.

अफसर- राजधानी के वीआइपी इलाकों में की जा रही है.

रिपोर्टर- इतनी सुरक्षा के बाद कैसे शहर में शराब की आवक हो रही है?

अफसर- गंगा ब्रिज थाना क्षेत्र के दियरा 84 से राजधानी में शराब की सप्लाई हो रही है.

रिपोर्टर- वहां से कैसे आती है शराब ?

अफसर- दियरा 84 के समीप गंगा के किनारे बालू के बड़े खदानों में शराब को रखकर बालू से ढंक दिया जाता है. इसके बाद मौका मिलते ही लग्जरी कारों से शराब की सप्लाई राजधानी में की जाती है.

रिपोर्टर- माफिया बालू में कैसे छिपाते है शराब?

अफसर- इसके लिए बालू खदान में लगी जेसीबी मशीनों का सहारा लिया जाता है. जेसीबी से गड्ढे खोदकर शराब को छुपा दिया जाता है.

रिपोर्टर- सर कहां से आती है शराब

अफसर- राजधानी में अधिक अवैध शराब की आवक हरियाणा से हो रही है. इसके अलावा यूपी और झारखंड से भी यहां शराब की डिलेवरी दी जा रही है.