- पुराना कटरा के पीपल वाली गली में ब्रस्ट हुआ वर्षो पुराना नाला

- सैकड़ों लोग हुए परेशान

- पार्षद पर लगाया नाले की सफाई न कराने का आरोप

ALLAHABAD: पुराना कटरा मोहल्ले के पीपल वाली गली और आंचल वाली गली के लोग संडे की रात ठंड के कारण अपने घरों में आराम कर रहे थे। तभी अचानक करीब दो दर्जन से अधिक घरों में भीषण बदबू फैल गई। जो लोग नीचे के कमरे में बैठे थे, उनके सामान भीग गए। एक सेकेंड भी लोग बैठ नहीं पाए। परेशान होकर लोग जब बाहर निकले तो देखा नाला ओवरफ्लो हो चुका था, और बैक मारने से पानी घरों में घुस चुका था। पूरी रात गंदगी और बदबू के बीच लोगों ने गुजारी।

ये है डेवलपमेंट की हकीकत

ये है डेवलपमेंट का दावा करने वाले और केवल वीआईपी एरिया में काम कराने वाले नगर निगम की हकीकत, जहां मेन रोड और वीआईपी एरिया में तो काम होता है। वीआईपी एरिया को खूब चमकाया जाता है, दबंग पार्षद के एरिया और पार्षद के पसंदीदा एरिया में खूब काम होता है, लेकिन वास्तव में जहां पर समस्या है, डेवलपमेंट की जहां जरूरत है, जहां पर पब्लिक रोज समस्या झेलती है।

आई नेक्स्ट से की शिकायत

रविवार की रात जब नाला ब्रस्ट होने के कारण मोहल्ले में गंदा पानी भर गया और घरों में पानी घुस गया तो परेशान लोगों ने पार्षद के साथ ही आईनेक्स्ट ऑफिस में कॉल किया। रात में ही समस्या बताई। सोमवार को जब आईनेक्स्ट रिपोर्टर मोहल्ले में पहुंचा तो लोगों ने नगर निगम प्रशासन और पार्षद के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली। लोगों ने बताया कि ये एक दिन की बात नहीं है, आए दिन ऐसा ही होता है। मोहल्ले में रहना दुश्वार हो गया है। अक्सर नाला ओवर फ्लो हो जाता है, जिससे गंदा पानी घरों में घुसता है। लोगों ने बताया कि पीपल वाली गली, आंचल वाली गली के साथ ही आस-पास के गलियों का ही नहीं, बल्कि ज्यादातर गलियों का यही हाल है।

मोहल्ले से गुजरा नाला पूरी तरह से ब्रस्ट हो चुका है। सफाई न होने से अक्सर नाला ओवरफ्लो हो जाता है, जिससे घरों में पानी प्रवेश कर जाता है। पार्षद से शिकायत की जाती है तो वे सुनती ही नहीं हैं।

आनंद श्रीवास्तव

नाला सफाई क्या, गलियों में तो कोई काम ही नहीं होता है। केवल सड़कों को चमकाया जाता है। अब जरा स्ट्रीट लाइट को ही ले लीजिए, गली में शाम होते ही अंधेरा छा जाता है।

समीर श्रीवास्तव

दोपहर में ही नाला भरा हुआ था, लेकिन ओवरफ्लो नहीं कर रहा था। रात में अचानक जब नाले का पानी घर में घुस तो पूरा परिवार परेशान हो उठा। पूरा घर गंदा हो गया। सुबह जब पानी कम हुआ तो सफाई करना पड़ा।

राजकुमार आचार्य

देखिये हम लोग साफ-सफाई पसंद लोग हैं। पूजा पाठ भी करते हैं, ऐसे में अगर घर में नाले का गंदा पानी घुस जाए और पूरे घर में गंदगी फैल जाए, तो कितनी दिक्कत होती है। आप सोच भी नहीं सकते।

निर्मला देवी

नगर निगम के अधिकारी आज तक कभी गलियों में दौरा करने नहीं आए। गलियों में आकर देखें तो समझ में आ जाएगा कि पब्लिक कितनी समस्या झेलती है।

मिथलेश तिवारी

पार्षद कहते हैं

गंदगी फेंकने से नाला हुआ ब्लॉक

पीपल वाली गली में नाला जाम होने की शिकायत रात में ही मिल गई थी। सुबह कर्मचारी लगाकर सफाई कराया गया। लेकिन नाला ब्रस्ट होने और जाम होने का कारण नाला में फेंका जाने वाला कचरा है। वार्ड में कई गलियां और मोहल्ले हैं, जहां गलियों में मवेशी बांधे जाते हैं और गोबर व कचरा नाला में फेंका जाता है। जिससे नाला ब्रस्ट हुआ है। नगर निगम के अधिकारियों से कई बार कार्रवाई करने और नाले पर इंक्रोचमेंट हटाने को कहा गया है। लेकिन कोई सुनता ही नहीं है।

सोनिका अग्रवाल

पार्षद, वार्ड-ब्फ् कटरा