-हैकर अब एटीएम नंबर के थ्रू कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग

-रेलवे इंजीनियर के एकाउंट से निकल गए 18000 रुपए

ALLAHABAD: हैलो, मैं एसबीआई के मुंबई बांद्रा ब्रांच से बोल रहा हूं। आपका एटीएम नंबर बस थोड़ी देर में एक्सपायर होने वाला है। अपना पिन कोड नंबर दें, ताकि जल्द से जल्द रिन्यूअल कर दें, नहीं तो आपको परेशान होना पड़ेगा कुछ इसी तरह से एटीएम कार्ड होल्डरों को कॉल कर डराते हुए एटीएम का पासवर्ड लिया जा रहा है और फिर पलक झपकते ही एकाउंट से पैसा गायब हो जा रहा है। ऐसे में सतर्कता और सावधानी ही फ्राड से बचने का उपाय है। रेलवे कॉलोनी में रहने वाले जूनियर इंजीनियर फ्रॉड के इस खेल को समझ नहीं पाए और शिकार हो गए।

कॉल कर मांगा पासवर्ड

कौशाम्बी जिले के भरवारी के रहने वाले सुजीत कुमार रेलवे में जूनियर इंजीनियर के पद पर तैनात हैं। वे सिविल लाइंस के बलईपुर रेलवे कॉलोनी में फैमिली के साथ रहते हैं। नौ जून की सुबह करीब नौ बजे उनके सेलफोन पर एक अननोन नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को एसबीआई के मुंबई बांद्रा स्थित मेन ब्रांच का अधिकारी बताया। इंजीनियर के एटीएम कार्ड का नंबर बताते हुए कहा कि ये कार्ड एक्स्पायर होने वाला है। जल्द से जल्द अपना पासवर्ड बताइए नहीं तो ये लॉक हो जाएगा। सुजीत ने उसकी बातों में आकर अपना पिन नंबर बता दिया।

एकाउंट से कट गए क्8 हजार रुपए

सुजीत कुमार के पिन नंबर बताए जाने के बाद सेलफोन पर ऑनलाइन मार्केटिंग का मैसेज आया कि उनके एटीएम कार्ड के थ्रू आनलाइन परचेजिंग की गई थी। पहले आठ हजार 990 फिर 8000 रुपए की परचेजिंग हुई। ये परचेजिंग मूवी डॉट काम और क्97 डॉट कॉम के थ्रू हुई थी। उन्होंने बैंक में जानकारी देने के साथ ही सिविल लाइंस थाने में तहरीर दी।

एलर्ट रहें

-अगर आपके सेलफोन पर कोई कॉल कर खुद को बैंक का अधिकारी या कर्मचारी बताते हुए एकाउंट डिटेल मांगे तो उसे जानकारी कतई न दें।

-क्योंकि किसी भी बैंक के अधिकारी को किसी कस्टमर को कॉल कर जानकारी हासिल करने का परमिशन नहीं है।

-बैंक अधिकारी कभी किसी कस्टमर को फोन पर उसके एटीएम के बारे में जानकारी नहीं मांगता।

-एटीएम पिन नंबर ग्राहक की निजी संपत्ति है, किसी को इसकी जानकारी नहीं देनी चाहिए।

-अगर कोई बैंक अफसर बनकर कॉल करता है या एटीएम का नंबर और पिन नंबर मांगता है तो अपने बैंक के लोकल ऑफिसर्स को जानकारी दें।

-एटीएम से मनी ट्रांजेक्शन के समय किसी को मशीन या कार्ड न छूने दें, यह भी देखना चाहिए कि आपके पीछे कोई दूसरा न खड़ा हो।

-एटीएम से मनी निकालने के लिए किसी अपरिचित की मदद बिलकुल भी नहीं लेनी चाहिए।