-लाइन में लग कर निकालें व्हीकल तो नहीं लगेगा जाम

-ई-रि1शा पर कसा जाएगा शिकंजा, बीटी सीरिज के टे6पो हो चुके हैं बाहर

ALLAHABAD: शहर में चारों तरफ जाम लगने की वजह डेवलपमेंट वर्क तो है ही, साथ ही प4िलक द्वारा संयम न बरतना और एक-दूसरे से आगे निकलने की मची होड़ 5ाी है। ट्रैफिक पुलिस जाम वाले इलाके में सिंगल लाइन लगवाती है तो थोड़ी देर में ही डबल लाइन लग जाती है। इसकी वजह से जाम लग जाता है। ऐसी स्थिति में ट्रैफिक सेंस का बेहतर इस्तेमाल करने के साथ ही रूट शेयरिंग कर जाम से बचा जा सकता है।

बनाइए पूल ताकि राह हो आसान

शहर में जाम से बचने के लिए 2ाुद 5ाी अलर्ट रहना होगा। इसके लिए रूट शेयरिंग बेस्ट ऑप्शन है। ऑफिस, स्कूल या फिर शॉप पर जाने के लिए अलग-अलग व्हीकल का इस्तेमाल करने के बजाय रूट शेयरिंग करना बेस्ट ऑप्शन है। 1योंकि रोड 4लॉक होने की वजह से शहर उत्तरी के साथ ही अन्य इलाकों में ट्रैफिक लोड की समस्या बढ़ गई है।

रोडवेज को लि2ा पत्र

सीएमपी डॉट पुल का रास्ता बंद होने और रेलवे द्वारा काम कराए जाने की वजह से लग रहे 5ाीषण जाम को दे2ाते हुए ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने रोडवेज वि5ाग को पत्र लि2ा है। जिसमें बसों की सं2या कम कराए जाने की अपील की गई है।

बीटी सीरिज के ऑटो हुए बाहर

शहर में लगातार बढ़ रहे जाम की समस्या दे2ाते हुए बीटी सीरिज के टे6पो शहर से बाहर कर दिए गए हैं। वहीं अब सीटी सिरीज के टे6पो पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दिसंबर के बाद जनवरी से सीटी सिरीज के टे6पो शहर से बाहर कर दिए जाएंगे। वहीं ऑटो को सीएनजी में रेगुलेट किया जा रहा है।

ई-रि1शा पर लगाम

ई-रि1शा का रजिस्ट्रेशन 2ाोल दिया गया है। इसके बाद 5ाी ई-रि1शा चालकों की मनमानी पर कार्रवाई की जा रही है। ट्रैफिक रूल तोड़ने वाले ई-रि1शा चालकों के 2िालाफ जुर्माना लगाया जा रहा है। लेकिन जुर्माना देकर छूट जा रहे हैं। नए ई रि1शा मार्केट में बेचे जा रहे हैं, उन पर कंट्रोलिंग की जा रही है।

12 को चालू हो सकता है सीएमपी डॉट पुल

जाम के झाम को समाप्त करने के लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट के साथ ही एडमिनिस्ट्रेशन ने सीएमपी डॉट पुल पर चल रहे वर्क को स्पीड के साथ समाप्त करने का सुझाव दिया है। जिसके मद्देनजर सीएमपी डॉट पुल पर जहां 13 दिसंबर तक कार्य होना है, वह 12 दिसंबर को ही क6प्लीट हो सकता है।

प4िलक अगर थोड़ा संयम बरते तो रोड पर जाम न लगे। सोहबतियाबाग डॉट पुल के रास्ते पर 50 मीटर पहले सिंगल लाइन लगाया जाता है। थोड़ा आगे बढ़ने पर प4िलक डबल लाइन लगा लेती है। इसकी वजह से जाम लगता है। ट्रैफिक सेंस डेवलप करते हुए लोग अगर सिंगल लाइन में चलें तो यह दि1कत न हो।

-कुलदीप सिंह

एसपी ट्रैफिक

कॉलिंग

शहर में बिगड़ी ट्रैफिक व्यवस्था के लिए दोषी खुद जनता भी है। कोई ट्रैफिक रूल्स नहीं मानता। सब को आगे निकलने की होड़ रहती है। बड़ी गाडि़यों के लिए कोई अलग से रूट नहीं बनाया गया है। पूरे शहर में बस और ट्रक हर रोड पर चलते हैं, इससे ज्यादा ए1सीडेंट होते हैं।

-मीतू

जाम में फंसने से बचने का सबसे अच्छा उपाय रूट शेयरिंग है। शहर में रोड पर दौड़ रहे वाहनों की सं2या अगर कुछ कम हो जाए तो ट्रैफिक लोड से छुटकारा मिल जाए। जिसके लिए लोगों को 2ाुद पहल करना होगा। एक ही इलाके में अलग-अलग व्हीकल से आने के बजाय एक ही व्हीकल का यूज करना बेहतर होगा।

-रिशी अग्रवाल

मार्केटिंग या फिर किसी अन्य काम के लिए शहर में आने के लिए अपने व्हीकल का इस्तेमाल करने के बजाय प4िलक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। इससे जहां ट्रैफिक लोड कम होगा। वहीं दूसरी तरफ जाम के झाम से 5ाी छुटकारा मिलेगा।

-अंशुमान सिंह

जाम की स्थिति में अगर लोग लाइन में लग कर निकलें तो जाम की स्थिति ही न हो। लेकिन यहां थोड़ी जगह मिली कि नहीं लोग व्हीकल लेकर घुस जाते हैं। जिसकी वजह से जाम लगता है।

-अमर वर्मा

स्कूल बस और एंबुलेंस को दिया जाए तरजीह

सीएमपी डॉट पुल पर रेलवे दोहरीकरण कार्य के चलते लगने वाले जाम को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है। उन्होंने एसपी ट्रैफिक को स्कूली बच्चों और एंबुलेंस को प्राथमिकता के साथ निकालने के निर्देश दिए हैं। डीएम सुहास एलवाई रविवार को रेलवे और ट्रैफिक वि5ाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने लोगों को जाम से हो रही आवागमन की समस्याओं पर उपस्थित अधिकारियों से विचार-विमर्श किया। बता दें कि दैनिक जागरण-आई ने1स्ट शहर में जाम और प्रदूषण की समस्या को लेकर लगातार 2ाबरें प्रकाशित कर रहा है। इसको लेकर प्रशासन ने 5ाी समस्या को दूर करने के उपाय तेज कर दिए हैं।

जल्द पूरा कराएं काम

डीएम ने सीएमपी रेलवे अंडर ब्रिज के रेल ट्रैक के दोहरीकरण के काम के चलते हो रहे जाम की स्थिति पर गंभीरता बरतते हुए तमाम कार्यो को जल्द पूरा कराने के आदेश दिए। उन्होंने एसपी ट्रैफिक कहा कि यातायात जाम की समस्या को प्लान बनाकर दूर किया जाए। जिससे जनता को आवागमन की समस्या का सामना न करना पड़े। डीएम ने यह भी कहा कि कार्यो को तीव्र गति से पूरा किया जाय और आने वाली भूमि स6बन्धित समस्याओं को समय रहते दूर कर लिया जाए।