महत्वपूर्ण जगहों पर बने बंकर्स ने बनारस में बढ़ायी सनसनी

पेरिस अटैक के बाद बनारस में आतंकी घटनाओं की आशंका, आईबी को मिले क्लू पर बनाये जा रहे हैं बंकर

-केंद्र व यूपी सरकार ने जारी किया एलर्ट, कई धार्मिक नगरी पर मंडरा रहा है आतंकी साया

द्यड्डद्यद्बह्ल.श्चड्डठ्ठस्त्रद्ग4@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

पेरिस अटैक के बाद समूचा देश आतंकियों से सहमा हुआ है। आतंकी पूरे विश्व में दहशत का माहौल बना चुके हैं। कब किस देश में आतंकी हमला हो जाए, यह कहना भी अब मुश्किल है। आतंकियों के निशाने पर भारत शुरू से रहा है। इसलिए भारत में विशेष सावधानी बरती जा रही है। क्योंकि भारत के विभिन्न राज्यों में आंतकियों ने पहले कई धमाकों के जरिये दहशतगर्दी कर चुके हैं। केंद्र सरकार को इनपुट मिला है कि आतंकी यूपी में कोई बड़ी साजिश रच रहे हैं। उनके टारगेट पर यूपी के कई धार्मिक शहर शामिल है। शासन ने सभी धार्मिक शहरों में एलर्ट जारी कर दिया है, उसमें बनारस भी शामिल है। बनारस के प्रमुख स्थानों पर पुलिस की ओर से बंकर बनाये जा रहे हैं, ताकि पेरिस जैसी घटना अपने बनारस में नहीं हो सके।

रोडवेज, रेलवे स्टेशन पर बना बंकर

कई आतंकी हमले झेल चुके बनारस में एक बार फिर आतंकी घटनाओं की आशंका जताई जा रही है। आतंकियों के मंसूबे भांपते हुए केंद्र व यूपी सरकार ने बनारस में एलर्ट जारी कर दिया है। बनारस के सभी रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टेशन, प्रतिष्ठित मंदिरों, मॉल्स, गंगा घाटों से लेकर प्रमुख मार्केट व यूनिवर्सिटीज तक की सिक्योरिटी टाइट कर दी गई है। शासन ने पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन को लेटर जारी कर हर प्रमुख स्थानों पर बंकर, मोर्चा बनाने के निर्देश दिये हैं। मामला आतंकियों से रिलेटेड होने के नाते रोडवेज, रेलवे स्टेशन सहित मॉल्स के आस-पास स्थाई बंकर बनने काक काम स्टार्ट हो चुका है।

बंकर्स में बंदूकों के साथ होंगे जवान

आतंकियों से निपटने के लिए स्थाई बंकर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। कैंट रोडवेज पुलिस चौकी के सामने एक बंकर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जबकि कैंट रेलवे स्टेशन पर भी तीन बंकर का निर्माण कार्य चल रहा है। सिटी के मॉल्स, प्रमुख गंगा घाटों और मंदिरों के आसपास भी ऐसा बंकर बनाया जा रहा है कि उसमें दो से तीन जवान बंदूकों के संग आसानी से आ सकें। हालांकि एकाएक बन रहे बंकर, मोर्चा को लेकर बहुत से पुलिस कर्मी भी सकते में हैं।

चप्पे-चप्पे पर होंगे जवान

देव दिवाली को देखते हुए गंगा घाटों पर भी स्पेशल सिक्योरिटी का अरेंजमेंट करने का दावा बनारस पुलिस कर रही है। गंगा घाटों पर देव दिवाली के दिन उमड़ने वाली भीड़ को कंट्रोल करने और किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए नभ, जल, थल से सुरक्षा की गारंटी पुलिस कर रही है। हालांकि देव दिवाली के दिन पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन को स्पेशली तौर पर अलर्ट रहने के लिए शासन स्तर से आर्डर भी मिला है। उस दिन कई सेलिब्रिटीज भी गंगा घाटों पर देव दिवाली की सतरंगी छटा का दीदार करेंगी।

,,

सिक्योरिटी को लेकर शहर के प्रमुख स्थानों पर बंकर, मोर्चा बनाये जा रहे हैं, जिनमें पुलिस असलहों के संग लैस रहेगी। मॉल्स, प्रमुख मंदिरों, कैंट रोडवेज, रेलवे स्टेशनों के आसपास बंकर बन रहे हैं।

आकाश कुलहरि, एसएसपी

वाराणसी