ALLAHABAD: किसी उपभोक्ता के घर के भीतर मीटर लगा हो या नए सिरे से घर के बाहर लगाया जा रहा मीटर हो। अब एलर्ट मैसेज से जानकारी दी जाएगी। आपके द्वारा खर्च किए गए बिजली का बिल और कितना बकाया है उसकी जानकारी आपके मोबाइल पर बिल जेनरेट होते ही पहुंचा दी जाएगी। संबंधित उपभोक्ता के मोबाइल पर एलर्ट मैसेज के जरिए बताया जाएगा कि आपका इस महीने का बिल कितना हुआ है और उसके पहले तो कोई बिल नहीं बकाया है।

इसी महीने से दी जा रही सुविधा

पावर कारपोरेशन के चेयरमैन आलोक कुमार के निर्देश पर एलर्ट मैसेज की सुविधा इसी महीने से शुरू की गई है। इसके अन्तर्गत अभी तक फोर्ट रोड सब स्टेशन, सिविल लाइंस, बेली, करेली सब स्टेशन, टैगोर टाउन व खुशरूबाग सब स्टेशन से जुड़े उपभोक्ताओं को मैसेज की सुविधा प्रदान की जा रही है। करेली सब स्टेशन के एसडीओ रवीन्द्र पाल ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के घर के बाहर नया मीटर लगाया जा रहा है अगर वहां संबंधित उपभोक्ता नहीं मिला तो उसके बावजूद कर्मचारी बिल जेनरेट कर रहे है।

महीने में दो बार मैसेज

विभाग की ओर से उपभोक्ता के मोबाइल पर महीने में दो बार एलर्ट मैसेज भेजने का प्रावधान किया गया है। पहली बार जब बिल जेनरेट करते ही मैसेज आएगा। अगर संबंधित उपभोक्ता बिल नहीं जमा करता है तो दूसरी बार सात दिनों के अंतराल पर मैसेज भेजा जाएगा। उसके बाद भी बिल नहीं जमा किया गया तो कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी।

महीने की अंतिम तारीख को सब स्टेशन के तहत कितने उपभोक्ताओं ने बिल का भुगतान किया है या नहीं किया है। इसके लिए मैसेज की सुविधा दी जा रही है।

राकेश कुमार,

एसडीओ खुशरूबाग सब स्टेशन

बहुत बार देखा गया है कि उपभोक्ता अपना बिल दो-दो महीने के बाद जमा करने पहुंचता है। इसलिए उपभोक्ताओं को लाभ देने और कनेक्शन काटे जाने से पहले महीने में दो बार मैसेज भेजा जा रहा है।

शुभम मिश्रा,

एसडीओ फोर्ट रोड सब स्टेशन