अधिकारियों के साथ संगम सभागार में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक

कुंभ 2019 को लेकर कई मुद्दों पर हुई बात, चर्चा में प्रस्तावों पर किया गया मंथन

ALLAHABAD: संगम की रेती पर वर्ष 2019 में लगने जा रहे कुंभ की तैयारियों व सुविधाओं को लेकर शनिवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद व कुंभ मेलाधिकारी सहित जिला प्रशासन के आला अधिकारियों की बैठक संगम सभागार में आयोजित हुई। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि ने कहा कि अखाड़ा परिषद जिला प्रशासन को पूरा सहयोग करेगा लेकिन मेला कार्यो से संबंधित अधिकारी अखाड़ो के महंत व पदाधिकारियों से जरुर मिलें। इससे साधु संन्यासियों से जुड़ी समस्याओं का समाधान आसानी से हो सकेगा। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि कुंभ के लिए सबसे पहले अखाड़ों को जमीन आवंटित की जाए और ऐसे संत महात्माओं व अधिकारियों को प्राथमिकता दी जाए जिन्हें मेला कराने का अनुभव हो।

नहीं होगा पवित्रता से समझौता

कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल ने आश्वासन दिया कि कुंभ मेला की पवित्रता से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। पेशवाई के मार्गो पर बने आवासों को चिन्हित किया जाएगा। अखाड़ों के द्वारा लगाए गए टीन के वार्ड को सांस्कृतिक चित्रकारी से चित्रित किया जाएगा और अखाड़ों के शिविर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन कराया जाएगा। डॉ। गोयल ने महात्माओं को बताया कि संगम की ओर जाने वाले रास्तों को चौड़ा किया जा रहा है।

25 चौराहों को एक्सपर्ट एजेंसी के माध्यम से चौड़ा कर ट्रैफिक की समस्या को दूर किया जाएगा। भीड़ को देखते हुए संगम से लेकर रेलवे स्टेशन के बीच होर्डिग एरिया बनाया जाएगा। बैठक में कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद, जिलाधिकारी सुहास एलवाई, आईजी रमित शर्मा, एसएसपी आकाश कुलहरि आदि अधिकारी मौजूद रहे।

कमिश्नर ने किया सम्मानित

संगम सभागार में बैठक से पहले कमिश्नर डॉ। गोयल ने अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि व कई संतों को माला पहनाकर व शॉल भेंट कर सम्मानित किया। डीएम सुहास एलवाई ने संस्कृत के मंत्रों के साथ धन्यवाद ज्ञापित किया।