- 27 से आईआईटी की न्यू एकेडमिक सेशन की शुरुआत

- यूजी स्टूडेंट्स 21 से 23 जुलाई के बीच करेंगे रिपोर्ट

KANPUR:

पहली बार आईआईटी कानपुर की सभी सीट्स 3800 नेशनल रैंक के अंदर फुल हो गई। पिछले साल सभी सीट्स 4200 रैंक के अंदर भर पाई थीं। यह जानकारी आईआईटी जेईई एडवांस चेयरमैन प्रो एस एन सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि बीटेक फ‌र्स्ट इयर की क्लासेस 27 जुलाई से लगेंगी। इसके लिए स्टूडेंट्स को कैंपस में 21 से 23 जुलाई के बीच रिपोर्ट करना है। पहले दिन डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए 86 स्टूडेंट्स को कॉल किया गया था।

बाबा ने भरी सीट एक्सेपटेंस फीस

रफी अहमद चौराहा हरदोई के रहने वाले राकेश गुप्ता के बेटे अमन गुप्ता की नेशनल रैंक 7801 है। उसका एडमिशन आईएसएम धनबाद में इनवायरमेंटल साइंस एण्ड इंजीनियरिंग ब्रांच में हुआ है। शुक्रवार को आईआईटी में पिता के साथ पहुंचे अमन गुप्ता ने अपनी सीट की एक्सेपटेंस फीस जमा करके पेपर वेरीफिकेशन करा लिए हैं। फीस को लेकर पिता बोले एसबीआई के मैनेजर से बात की है। आज की फीस बाबा त्रियुगी नारायण गुप्ता ने दी है। पिता मनरेगा में संविदा कर्मचारी हैं। वह महीने में 8 हजार रुपए कमाते हैं।

प्रोफेसर बनना पहली प्रायोरिटी

बुलाकीपुर लोहन्ना इटावा के रहने वाले धीर सिंह के बेटे सोकेन्द्र सिंह ने दिव्यांग केटेगिरी में नेशनल लेवल पर 50वीं रैंक हासिल की है। सोकेन्द्र ने बताया कि बचपन में ही दाहिनी आंख की रोशनी चली गई थी और बाई आंख में भी थोड़ी प्रॉब्लम है। इस मेधावी को आईआईटी मुंबई में इंजीनियरिंग फिजिक्स में एडमिशन मिला है। वह स्नातक के बाद पीजी करेगा इसके बाद यूपी या फिर इंडिया में ही रहकर प्रोफेसर बनकर राष्ट्रसेवा करना चाहता है। वह कम्प्यूटर साइंस में एडमिशन लेना चाहता था लेकिन आई साइट की वजह से उसे यह ब्रांच नहीं मिली।

रिश्तेदारों से पैसा लेकर भरी फीस

खागा फतेहपुर के रहने वाले किसान जितेन्द्र सेंगर की बड़ी बेटी रंजना सेंगर ने आईआईटी में 4097 रैंक हासिल कर सफलता हासिल की। शनिवार को छोटे भाई, मां व पिता के साथ वह एक्सेपटेंस फीस जमा करने व पेपर वेरीफिकेशन कराने आई थी। इस मेरीटोरियस को आईआईटी बीएचयू में केमिकल इंजीनियरिंग ब्रांच मिली है। रंजना ने रिश्तेदारों से पैसे लेकर फीस जमा की है।

सिटी की मेधा ने सिर ऊंचा किया

बिरहाना रोड के रहने वाले ध्रुव द्विवेदी ने सेकेंड अटेम्ट में आईआईटी एडवांस में बाजी मार ली थी। इस मेरीटोरियस को आईआईटी कानपुर में एयरो स्पेस इंजीनियरिंग में एडमिशन मिला है। गगनदीप सिंह, जसकरन सिंह को भी आईआईटी कानपुर में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एडमिशन मिला है।