-रोडवेज विभाग ने बसों में लगाए सभी मौसम में काम करने वाले स्पेशल बल्ब

-कोहरे में जरुरत के मुताबिक गहरी पीली रोशनी देकर विजन क्लियर करेंगे

kanpur@inext.co.in

KANPUR। गुलाबी ठंड के साथ ही रात में कोहरे ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में रोड एक्सिडेंट्स से बचने के लिए रोडवेज बसों में आल वेदर लाइट्स लगाई जा रही हैं। इन लाइट्स की खासियत रहेगी कि ये कोहरे में ही नहीं बल्कि हर मौसम के हिसाब से बेहतर रोशनी देगी। ये बल्ब नार्मल मौसम में नार्मल और कोहरा होने पर पीली रोशनी देते हैं।

ख्0 प्रतिशत बसों में लग चुकी हैं

शहर में चल रही ख्0 प्रतिशत बसों में वेदर लाइट्स लग चुकी हैं। इस समय शहर में परिवहन विभाग की भ्8ब् बसें चल रही हैं, जिनमें से क्भ्ब् बसों में आल वेदर लाइट लग चुकी हैं। इसी सप्ताह के अंदर बची हुई बसों में भी लाइट्स लग जाएंगी। वहीं करीब क्क्00 बसें दूसरी सिटीज से यहां पर आती हैं। लांग रूट्स की सभी बसों में ये लाइट्स लगाई जानी हैं। सिटी की बसों में भी इन बल्ब्स को लगाने की तैयारी चल रही है।

घने कोहरे पर पीली रोशनी देंगे बल्ब

आल वेदर लाइट के बल्ब खास तरह के होते हैं। ये बल्ब सामान्य मौसम में तो सामान्य रोशनी देते हैं, लेकिन धुंध बढ़ने पर इनकी रोशनी पीली होने लगती है। जब सर्दियों में भीषण कोहरा पड़ता है तो ये बल्ब डार्क पीली रोशनी देने लगते हैं, जिससे कोहरे में इस रोशनी में देखना आसान हो जाता है। वहीं दिन के वक्त या मौसम साफ होने पर ये बल्ब सफेद रोशनी देते हैं।

भ्ब् एक्सीडेंट के साथ बीती पिछली सर्दी

पिछली सर्दी में सिटी व उसके आस-पास भ्ब् एक्सीडेंट्स हुए। सर्दियों की रातों में फॉग के चलते जब दिखना कम हो जाता है तब ऐसी स्थिति में एक्सीडेंट्स की संख्या बढ़ जाती है। करीब ख्0 एक्सीडेंट ऐसे हुए थे, जिनमें खड़े वाहन से कोई दूसरा वाहन टकराया था।

फॉग लाइट्स के लिए तरसती रहीं बसें

सिटी की बसें अभी तक फॉग लाइट्स के लिए तरसती रही हैं। हर साल लाइट लगवाने के लिए बजट आता था, लेकिन हर बार सिर्फ कुछ बसों में ही फॉग लाइट लगवाकर खाना पूरी कर ली जाती थी, जिसके चलते सर्द रातों में फॉग के चलते कई बार एक्सीडेंट होते थे।

टूटे शीशों का क्या हल निकालेगा विभाग

परिवहन विभाग की बसों के टूटे हुए शीशे पैसेंजर्स की 'हवा टाइट' कर देंगे। विभाग की बसों में करीब ख्0 प्रतिशत बसों के शीशे टूटे हुए हैं। टूटे हुए शीशे सर्दियों में लोगों के लिए मुसीबत पैदा करते हैं। बड़ी बात ये है कि विभाग ने कोहरे से बचने के लिए आल वेदर लाइट तो लगवा दी हैं, लेकिन टूटे हुए शीशों का क्या हल निकालेगा?

एक नजर इधर भी

सिटी में बसें- भ्8ब्

बसों का कुल लोड- क्क्00

खस्ताहाल बसें- ख्0 प्रतिशत

मेंटीनेंस का बजट- क्0 लाख

वर्जन:

'परिवहन विभाग की बसों में आल वेदर लाइट लगवाई जा रही हैं। इन लाइट्स की मदद से कोहरे में चलने में काफी आराम रहेगा। अधिकतर बसों में ये लाइट लग गई हैं।

- नीरज सक्सेना, आरएम