-देश के प्रदूषित शहरों में इलाहाबाद 22वें नंबर पर

-ग्रीनपीस इंडिया की रिपोर्ट एयरपोक्लिपस में हुआ खुलासा

- लगातार बढ़ रहा है पीएम 10 का स्तर

ALLAHABAD: इलाहाबाद में अब सांस लेना खतरे से खाली नहीं है। यहां की आबो-हवा में जहर घुला हुआ है। पीएम-10 और पीएम 2.5 के लेवल में जबर्दस्त बढ़ोत्तरी हो रही है। ग्रीनपीस इंडिया के सर्वे रिपोर्ट एयरपोक्लिपस में इलाहाबाद को देश का 22वां सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है।

280 शहरों में सर्वे

देश के 280 शहरों में कराए गए सर्वे के बाद सोमवार को ग्रीनपीस इंडिया द्वारा जारी एनुअल रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है। देश के 280 शहरों में तो इलाहाबाद 22वें स्थान पर है। वहीं वहीं यूपी में शहर को 11वां स्थान मिला है। रिपोर्ट के अनुसार 280 शहरों के 2015 और 2016 के साल भर के औसत पीएम 10 को दर्ज किया गया है। इसके अनुसार इलाहाबाद का औसत पीएम-10 192 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया है।

किसी का हाल बेहतर नहीं

रिपोर्ट में शामिल डेटा को राष्ट्रीय वायु निगरानी कार्यक्रम राज्यों के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से प्राप्त आरटीआई जवाबों और विभिन्न राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वार्षिक रिपोर्ट व वेबसाइट से प्राप्त किया गया है। इसमें सामने आया कि 280 में से एक भी शहर विश्व स्वास्थ्य संगठन के वायु गुणवत्ता मानक 20 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर औसत से कम प्रदूषित नहीं है। इतना ही नहीं 80 प्रतिशत भारतीय शहर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक 60 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर से अधिक प्रदूषित हैं।

इन बातों का है जिक्र

280 शहरों में 63 करोड़ लोगों को कवर किया गया है।

55 करोड़ लोग पीएम 10 के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक से औसतन अधिक पीएम 10 स्तर वाले इलाके में रह रहे हैं।

4 करोड़ 70 लाख बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी उम्र पांच साल से कम है।

65 लाख बच्चे इनमें से उत्तर प्रदेश में रहते हैं।

दिए गए हैं ये सुझाव

-पूरे देश में वायु गुणवत्ता की निगरानी की व्यवस्था की जाए।

-वायु गुणवत्ता से जुड़े सभी डाटा को वास्तविक समय में सार्वजनिक किया जाए।

-लोगों को एहतियात बरतने और फैक्ट्रियों में कम उत्सर्जन के लिए खराब हवा वाले दिन स्वास्थ्य सलाह और रेड अलर्ट जारी किया जाए।

-जब भी मानक से अधिक वायु प्रदूषण का स्तर पहुंचे तो स्कूलों को बंद करने की व्यवस्था की जाए।

-कचरा जलाने पर प्रतिबंध लगाया जाए

बॉक्स

पहले भी उठे हैं सवाल

-मई 2016 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के दस सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची जारी की थी। इसमें इलाहाबाद को सबसे प्रदूषित शहरों में दूसरे नंबर पर बताया गया था।

-अक्टूबर 2017 में सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने रिपोर्ट जारी की थी। इसमें इलाहाबाद को देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर बताया गया था।