i special

इलाहाबादी दिलीप कैलीफोर्निया में चला रहा था खुद की फर्म

तीन महीने से है लापता, पिता ने पीएम और विदेश मंत्री को लिखा पत्र

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: आसमान निगल गया या जमीन खा गई। आखिरकार साफ्टवेयर इंजीनियर दिलीप कुमार कहां गायब हो गया। कैलीफोर्निया के सैनजोश में खुद की फर्म चला रहे दिलीप के पिता अपने बेटे का हाल खबर नही मिलने से दर-दर भटकने को मजबूर हैं। उन्होंने कैलीफोर्निया दूतावास से संपर्क साधा लेकिन कोई हल नही निकला। फिलहाल, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है।

बाक्स

15 मार्च के बाद नहीं आया फोन

बेली कालोनी के रहने वाले बृज बिहारी लाल बेली हॉस्पिटल से रिटायर्ड हैं। उनका सबसे छोटा बेटा दिलीप कुमार अमेरिका के कैलीफोर्निया के सैनजोश से लापता है। 15 मार्च के बाद से उसका कोई फोन नही आया। परिजन फोन कॉल करते हैं तो उधर से कोई रिस्पांस नही मिलता। पिता बताते हैं कि दिलीप पिछले सात साल से कैलीफोर्निया में जॉब कर रहे थे। दस माह पहले उन्होंने खुद की फर्म कुमार आर्गनाइजेशन खोला था।

बाक्स

बताई थी अपनी पीड़ा

बृज बिहारी लाल कहते हैं कि अपनी फर्म खोलने के लिए दिलीप ने बड़ा लोन लिया था। इसके बारे में वह फोन पर बताता रहता था। आर्थिक मदद मांगने पर यहां से पैसा भी भेजा गया था। हाल ही उसने बड़ा एमाउंट मांगा था जिसे भेजने की तैयारी चल रही थी अचानक दिलीप गायब हो गया। मुंबई दूतावास में शिकायत करने के बाद कैलीफोर्निया दूतावास को भी सूचित किया जा चुका है। यहां तक कि सैनजोश के पुलिस स्टेशन में परिजनों ने रिपोर्ट भी दर्ज करा दी है। बावजूद इसके उसका कोई पता नही चल सका है।

बाक्स

विदेशी लड़की से कर ली थी शादी

जानकारी के मुताबिक तीन साल पहले दिलीप ने अमेरिकन लड़की एरियन विलसन से शादी कर ली थी। दोनों एक साथ अपनी फोटो भी यहां शेयर की थी लेकिन माता-पिता की कभी अपनी बहू से मुलाकात नही हो सकी। बृज बिहारी एरियन विलसन के बारे में कुछ भी नही जानते। वह कहते हैं कि मेरा बेटा लोन को लेकर परेशान था। लेकिन, वह अचानक गायब हो जाएगा, इसकी जरा भी उम्मीद नही थी। बेटे के बारे में बहू से भी बात नही हो पा रही है।

अब केंद्र सरकार का है भरोसा

अमेरिकी सरकार का सहयोग नही मिलने से थके हारे परिजनों ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पीएम नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है। अब उन्हें केंद्र सरकार के जवाब का इंतजार है। बृज बिहारी लाल बताते हैं कि मेरे दो बेटे और दो बेटियों में दिलीप सबसे छोटा था। उसके अलावा हमारा कोई परिवार का सदस्य विदेश नही गया। सोचा था कि वह तरक्की कर करके परिवार का नाम रौशन करेगा लेकिन क्या हो गया। अब तो बस ईश्वर से इतनी सी दुआ है कि बेटे की हाल खबर मिल जाए।