चेतावनी व समय मिलने के बाद भी नहीं सुधरी वार्डो में सफाई व्यवस्था

पार्षदों ने कहा, खुद के दावे पर भी खरी नहीं उतर रही हरी-भरी

ALLAHABAD: नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने कुछ दिन पूर्व हरी-भरी को वार्डो में बेहतर सफाई व्यवस्था की चेतावनी दी थी। चेतावनी के बाद हरी-भरी ने शहर के 62 वार्डो में 100 परसेंट डीटीडीसी का भरोसा दिलाते हुए प्लान मेयर और नगर आयुक्त के सामने रखा। बावजूद इसके वार्डो में सफाई की दशा चौंकाने वाली है।

पार्षद कर चुके हैं शिकायत

आलम ये है कि ज्यादातर वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का काम अभी शुरू भी नहीं हो सका है। जिन वार्डो में डीटीडीसी का काम हो रहा है, उससे न तो वार्ड के लोग संतुष्ट हैं और न ही पार्षद। कई वार्ड तो ऐसे हैं, जहां के पार्षद को पता ही नहीं की उनके वार्ड में डीटीडीसी का काम हो भी रहा है या नहीं। पार्षदों का आरोप है कि सिर्फ नगर निगम कर्मचारियों के भरोसे सफाई हो रही है। जहां डीटीडीसी हो रहा है, वहां कचरा उठाने के बदले ली जाने वाली फीस को लेकर कंफ्यूजन है। आरोप है कि मनमाना फीस लिया जा रहा है। किसी घर से 50 तो किसी से 100 रुपए लिए जा रहे हैं। जबकि हर घर से पैसा लेने का रेट 50 रुपए फिक्स है। पार्षदों का कहना है कि हर मोहल्ले में मेन चौराहों पर डीटीडीसी का रेट चार्ट लगना चाहिए। ताकि लोगों को पता चला सके कि आवासीय और कामर्शियल भवनों से कचरा उठाने का रेट क्या है।

पार्षदों ने बताई हकीकत

हरी-भरी की वजह से इलाहाबाद स्वच्छ सर्वेक्षण में इस बार भी पीछे रह जाएगा। क्योंकि सफाई व्यवस्था में लापरवाही की जा रही है। वार्ड में 20-25 घरों से डीटीडीसी हो रहा है। यही नहीं हरी-भरी द्वारा रखे सीपी और डीपी को हटा दिया गया है। पूरी तरह से मनमानी की जा रही है।

रतन दीक्षित

वार्ड 19 मम्फोर्डगंज

स्वच्छ सर्वेक्षण की वजह से दिसंबर लास्ट से मेरे वार्ड में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन शुरू हुआ है, लेकिन अभी तक केवल 25 प्रतिशत एरिया में ही डीटीडीसी हो पा रहा है। वह भी रेग्युलर नहीं है। चार गाड़ी की जरूरत है, केवल एक गाड़ी ही आ रही है।

किरन जायसवाल

पार्षद वार्ड 50 नई बस्ती

सफाई व्यवस्था का हाल आज भी बदहाल है। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन तो बिल्कुल नहीं हो रहा है, रोज होने वाली सफाई में भी लापरवाही हो रही है। कब, कहां क्या काम हो रहा है, इसकी कोई जानकारी विभाग की ओर से नहीं दी जाती है।

पूजा कक्कड़

वार्ड 49 दरियाबाद-2

एक सप्ताह से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत हुई है। लेकिन 40 प्रतिशत से कम एरिया में ही काम हो रहा है। गलियों में सफाई नहीं हो पा रही। इसकी शिकायत नगर आयुक्त से की गई है।

मुकुंद तिवारी

वार्ड 34

वार्ड में तो हरी-भरी का काम न के बराबर है। चार-पांच दिन में एक गाड़ी दिखाई दे जाती है। वह भी कब गायब हो जाती है, पता ही नहीं चलता। नगर निगम के सफाई कर्मचारियों के भरोसे ही वार्ड की सफाई हो रही है।

सविता केसरवानी

वार्ड 14 कृष्णा नगर

वार्ड में सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए हरी-भरी ने अभी तक कोई काम नहीं शुरू किया है। डीटीडीसी भी नहीं कराया जा रहा है और न ही डस्टबीन रखा गया है। इसकी शिकायत नगर स्वास्थ्य अधिकारी और पर्यावरण अभियंता से की गई है।

हीरामनी तिवारी

वार्ड 21 गंगानगर

40

प्रतिशत वार्डो में भी नहीं हो रही डीटीडीसी

62

वार्डो में 100 प्रतिशत का हरी-भरी ने दिया था भरोसा

50

रुपए हर घर से लिए जाने का फिक्स किया गया है रेट

100

रुपए भी कई घरों से लिए जाने का लग रहा है आरोप