- धारा 302 हटाने की मांग, वरना सड़क पर उतर करेंगे आंदोलन

ALLAHABAD: व्यापारी की मौत के बाद जीवन ज्योति हॉस्पिटल के डॉ। एके बंसल पर धारा फ्0ख् लगाए जाने का इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन ने विरोध किया है। एएमए ने प्रशासन से तत्काल उक्त धारा हटाए जाने और मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है। ऐसा न होने पर एसोसिएशन द्वारा शहर की सड़कों पर आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

डॉक्टर ने दी सफाई

मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान डॉ। बंसल ने सफाई पेश करते हुए कहा कि मरीज को नौ अगस्त की रात दस बजे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। वह काफी गंभीर हालत में था, बावजूद इसके रात साढ़े दस बजे उसका सीटी स्कैन करवाकर सर्जरी शुरू कर दी गई थी। हमारा काम मरीज के शरीर से हो रही ब्लीडिंग को रोकना था और उसे कृत्रिम सांस देना था। बमुश्किल सीने का ऑपरेशन कर खून का स्त्राव रोका गया। गोली उसके पेट में फंसी थी इसलिए मरीज के जीवन रक्षा की सोचते हुए तुरंत दूसरे आपरेशन कर रिस्क नहीं लिया गया। गोली अगले दिन निकालने का निर्णय लिया गया। इसके बारे में मरीज के परिजनों को अवगत करा दिया गया था। हमने परिजनों को मरीज को लखनऊ ले जाने की सलाह भी दी थी लेकिन उन्होंने हमारे इलाज पर विश्वास जताया था।

तहरीर को गलत ठहराया

मरीज के परिजनों ने पुलिस को दी गई तहरीर में डॉ। बंसल पर बिना सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड और एक्सरे के सीने का आपरेशन करने का आरोप लगाया है। जिसे डॉ। बंसल ने प्रेस कांफ्रेंस में गलत करार दिया है। उन्होंने कहा कि उनके पास सीटी स्कैन का रिकार्ड मौजूद है, इलाज के दौरान उठाए गए प्रत्येक कदम की जानकारी परिजनों को लगातार दी जा रही थी। एएमए के सचिव डॉ। वीके मिश्रा और डॉ। अशोक अग्रवाल ने घटनाक्रम की निंदा की है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसे ही जान बचाने वाले डॉक्टर को अपराधी घोषित किया जाएगा तो डॉक्टर भविष्य में सीरियस मरीज का इलाज करने की हिम्मत नहीं जुटा पाएंगे।