टेलर से सिलवाई पैंट से लेकर ब्रांडेड जींस तक सब में दिखता है YKK का टैग

आप चाहे अपने मोहल्‍ले के टेलर से सिलवाई पैंट पहनते हों, या नाइकी की ब्रांडेड जीन्‍स, दोनों में ही YKK की जिपर लगी दिख जाती है। पर इसे देखकर क्‍या कभी आपके मन में यह ख्‍याल आया कि YKK आखिर है क्‍या। तो चलिए यहां हम आपको बता ही देते हैं YKK का राज, जो इंग्‍लैड और अमेरिका से लेकर भारत में बने और पहने जा रहे पैंट और जीन्‍स में दिखता तो है, लेकिन लोग उसके बारे में बहुत कम जानते हैं।

पैंट की चेन पर लिखे ykk का मतलब जानते हैं? आखिर इज्‍जत का सवाल है,जवाब तो बनता है!

क्‍या है YKK और दुनिया के लिए क्‍या है इसकी अहमियत

दरअसल YKK का मतलब यानि पूरा नाम है Yoshida Kōgyō Kabushiki gaisha। यह एक जापानी कंपनी का नाम है, जिसे जापान की राजधानी टोक्‍यो के एक व्‍यापारी Tadao Yoshida ने खड़ा किया था। इस व्‍यक्ति ने जनवरी 1934 में पैंट की चेन बनाने वाली इस कंपनी की नींव रखी थी। यूं तो पैंट की जिपर का अविष्‍कार करने वाले अमेरिकन इंजीनियर Whitcomb L. Judson का नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा, लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी जिपर निर्माता कंपनी का नाम यानि YKK करोड़़ो लोगों की जिंदगी का हिस्‍सा बन चुका है। इस कंपनी का नाम साल 1994 में बदलकर Yoshida Manufacturing Corporation कर दिया गया था, लेकिन खुद के बनाए प्रोडक्‍ट्स पर कंपनी का लोगो YKK अब तक नहीं बदला।

पैंट की चेन पर लिखे ykk का मतलब जानते हैं? आखिर इज्‍जत का सवाल है,जवाब तो बनता है!


आधी दुनिया के लिए जिपर बनाती है
YKK कंपनी

आपको हैरानी होगी कि YKK जिपर बनाने वाली दुनिया की पहली कंपनी है और इस वक्‍त इस कंपनी का कारोबार भारत समेत दुनिया के 71 देशों में संचालित है। YKK इस वक्‍त दुनिया की आधी आबादी के लिए जिपर का उत्‍पादन करती है। यूं तो YKK जिपर के अलावा तमाम तरह के टूल्‍स और आर्कीटेक्‍चरल प्रोडक्‍ट भी बनाती है, लेकिन जिपर के लिए दुनिया में नंबर एक पर है। कंपनी भले ही जापान की है, लेकिन इसकी जिपर फैक्‍टरी यूरोप और एशिया के बॉर्डर रीजन में स्थित देश जॉर्जिया के मैकोन में मौजूद है, जहां हर दिन 50 लाख से ज्‍यादा जिपर या चेन बनाई जाती हैं। इनमें पैंट और जींस के अलावा तमाम तरह के ट्रैक सूट या छोटे टेंट आदि में यूज होने वाली जिप भी शामिल हैं।

आज के बाद अगर कोई आपसे पूछे कि ये YKK क्‍या है, तो इसके बारे में आप उसे सबकुछ बता पाएंगे। वैसे भी इस कंपनी के बारे में जानना सच में जरूरी है, आखिर ये हमारी इज्‍जत से जुड़ा सवाल है। क्‍यों हैं ना?

यह भी पढ़ें:

LPG सिलेंडर पर लिखे नंबरों का मतलब जानते हैं? अगर नहीं तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

सिंगापुर में गर्मी के कारण बदली है पुलिस की वर्दी, पर भारतीय पुलिस की खाकी वर्दी के पीछे छिपा है यह राज!

National News inextlive from India News Desk