कमाल है! अब कैश काउंटर पर स्‍माइल करें और हो जाएगा ऑटोमेटिक पेमेंट

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Tue 05-Sep-2017 06:57:37
A- A+
कमाल है! अब कैश काउंटर पर स्‍माइल करें और हो जाएगा ऑटोमेटिक पेमेंट
जी हां यह सुनने में बात बहुत ही अजीब लगती है लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी में से एक अलीबाबा ने चाइना के हांगजाऊ में बने एक स्‍टोर में ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जिससे वहां आने वाले ग्राहकों को पेमेंट के लिए सिर्फ और सिर्फ मुस्कुराना होगा ना कोई कॉल ना कोई ओटीपी सिर्फ इस्माइल कीजिए और हो जाएगा आपके ऑर्डर का पेमेंट। इसके लिए फेस रिकग्नीशन टेक्नोलॉजी का शानदार इस्तेमाल किया जा रहा है।

सिर्फ चेहरा दिखाने से हो जाता है पेमेंट
अभी तक आप किसी भी सुपर मार्केट में सामान खरीदने जाएं तो पेमेंट के लिए डेबिट / क्रेडिट कार्ड या ई वॉलेट का इस्तेमाल करना पड़ता है। अब चीन की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अलीबाबा ने पेमेंट के लिए एक ऐसा इन्वेंशन किया है, जिसमें सिर्फ इस्माइल करके ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है। चीन के हांगजाऊ में बने कंपनी के एक कैशलेस रिटेल स्टोर में कंपनी ने यह सर्विस शुरू की है। जिसके लिए अलीबाबा ने इंटरनेशनल फूड चेन केएफसी के साथ टाई-अप किया है। इस फूड स्‍टोर में आने वाले किसी भी कस्टमर को अपना ऑर्डर देने के बाद सेल्फ रिकग्निशन 3D कैमरे यानि स्‍क्रीन के सामने अपना चेहरा दिखाना होता है। और वह व्यक्ति जैसे ही हल्‍की सी इस्माइल करता है सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर उसका चेहरा पहचान लेते हैं और उसका पेमेंट हो जाता है।


Interesting news, viral news in Hindi, payment, online payment, e wallet, wallet payment, facial recognition payment system, smile to pay, business news, china, Alibaba, cashless store, smile to pay Alibaba,Interesting Facts News Hindi, Interesting Articles in Hindi, Funny News Hindi

अलीप्‍ले ऐप का है कमाल
कंपनी ने इसके लिए अलीप्ले नाम की एक ही ई वॉलेट ऐप बनाई है।जो भी लोग इस ऐप पर रजिस्टर हैं, वो इस सिस्टम से बड़ी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। उन्हें पेमेंट के लिए ना किसी कार्ड की जरूरत होगी और ना ही किसी ओटीपी की। बस 3D कैमरा के सामने मुस्कुराइए और आपके सामान या आपके ऑर्डर की पेमेंट खुद-ब-खुद आपके वॉलेट या बैंक अकाउंट से हो जाएगी।


Facebook के नए 5 फीचर्स यूज करके देखिए, सच में मजा आ जाएगा!

 

एक्‍स्‍ट्रा सेफ्टी के लिए फोन नंबर से लिंकिंग
हालांकि कंपनी ने पैसों की सेक्योरिटी को देखते हुए फेस रिक्‍नीशन के साथ ही मोबाइल फोन मैचिंग का भी ऑप्शन रखा है। कंपनी के अनुसार पेमेंट करने की यह अनोखी सुविधा पहली बार यहीं पर यूज हो रही है। टेक सेवी कस्‍टमर्स को यह सुविघा पसंद भी खूब आ रही है। इस छोटे से वीडियो में आप खुद देखिए कि स्‍टोर पर पेमेंट करने के लिए लोग सिर्फ स्‍क्रीन के सामने स्‍माइल कर रहे हैं, बाकी का काम खुद ब खुद होता जा रहा है।

 

 

 

दुबई में लोग उड़कर पहुंचेंगे दफ्तर!

Technology News inextlive from Technology News Desk