GORAKHPUR: डॉ. भीमराव अंबेडकर की 127वीं जयंती के अवसर पर अंबेडकर चौक पर स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने का सिलसिला सुबह 9 बजे से देर रात जारी रहा. गोष्ठी हुई, सेमिनार हुए, रैलियां निकलीं, कड़ी धूप में अनुयायियों की प्यास बुझाने के लिए सामाजिक संगठनों ने पीने की पानी की भी व्यवस्था की थी और शाम को भंडारे का भी आयोजन हुआ. शनिवार को अंबेडकर जयंती के अवसर पर शहर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस दौरान वक्ताओं ने डॉ. अंबेडकर को सामाजिक न्याय का पुरोधा बताया और उनके विचारों पर चलने का संकल्प भी लिया.

'दलितों पर बढ़ा है अत्याचार'

महानगर कांग्रेस कमेटी की ओर से सदस्यों ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. जिलाध्यक्ष सैय्यद जमाल ने कहा कि वर्तमान सरकार के कारण दलितों, वंचितों व समाज के कमजोर तबकों पर अत्याचार बढ़ गया है. कार्यक्रम को महानगर अध्यक्ष अरुण अग्रहरी ने भी संबोधित किया. बहुजन समाज पार्टी पूर्व जिलाध्यक्ष जावेद सिमनानी के नेतृत्व में अंबेडकर जयंती के अवसर पर जिला अस्पताल में मरीजों के बीज फल व दूध का वितरण किया. इस दौरान बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे. राजकीय बौद्ध संग्रहालय की ओर से 'भारतीय संविधान के निर्माण में डॉ. भीमराव अंबेडकर का योगदान' विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया. उपनिदेशक डॉ. मनोज कुमार गौतम ने कहा कि तत्कालीन परिस्थितियों के अनुरूप बाबा साहब ने संविधान का निर्माण किया था. राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष रमेश सिंह सैंथवार के नेतृत्व में अंबेडकर जयंती मनाई. जिसमें बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए. इसी क्रम में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन की ओर से अंबेडकर जयंती के अवसर पर वार्ड नंबर एक में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें 40 माताओं व 60 बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई. शिविर में डॉ. शालिनी, ओपी राव व एआरओ सुनील सिंह ने सहयोग किया.

'वोट की राजनीति खा गई आदर्श'

डीवीएनपीजी कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति के लिए बाबा साहब के आदर्शो को तिलांजलि दे दी गई है. जनता दल यूनाइटेड की ओर से 'संविधान बचाओ-देश बचाओ' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसका नेतृत्व गौतम लाल श्रीवास्तव ने किया. लोक जनशक्ति पार्टी ने जिलाध्यक्ष संदीप कुमार शाही की अध्यक्षता व विरेन्द्र निषाद के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने भाग लिया.

इन संस्थाओं ने भी किया कार्यक्रम

अखिल भारतीय प्रजापति समाज नव पुनर्जागरण मंच, पूजा वेलफेयर सोसाइटी, रमाबाई अंबेडकर सेवा समिति, सर्वोदय भारत पार्टी, डॉ. अंबेडकर लोक कल्याण समिति, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ, आदर्श महिला कल्याण समिति के अलावा भी दर्जनों संगठनों ने अंबेडकर जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया.