आवासीय छात्रावास योजना के तहत मुफ्त में दी जाएगी ट्रेनिंग

ट्रेनिंग से लेकर रहने, खाने व शिक्षा तक का सारा खर्च वजह करेगी प्रदेश सरकार

ट्रेनिंग पूरी होनी के बाद प्रतियोगिताओं के लिए चयन भी कराएगा विभाग

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

ALLAHABAD: हैलो! मैं हूं आप का दैनिक जागरण आईनेक्स्ट। आप सभी को आज की सुबह का नमस्कार। आज मैं बेटियों के करियर से जुड़ी खेल विभाग की ताजा खबरों के साथ आप के सामने हूं। खबर यह है कि अमिताभ बच्चन स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स में बालिकाएं वालीबाल की ट्रेनिंग मुफ्त में ले सकती हैं। बस इसके लिए आवासीय छात्रावास योजना के तहत निर्धारित मानकों का पूरा होना जरूरी है। योजना के तहत बालिका का चयन होने के बाद आप को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

मेडल दिलाएगा नौकरी

चयनित बालिका के नि:शुल्क शिक्षा, प्रशिक्षण, भोजन व वालीबाल खेल के सभी इंस्ट्रूमेंट्स और रहने की व्यवस्था यूपी सरकार देगी। वालीबाल की ट्रेनिंग दे कर कोच चयनित बालिका को पारंगत करेंगे। इसके बाद विभाग बालिका को महिला राज्य स्तरीय, मिनी सब जूनियर, सीनियर वर्ग की वालीबाल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग का मौका देगा। प्रतिभाग के लिए आने व जाने का पूरा खर्च भी राज्य सरकार ही वहन करेगी। प्रतियोगिताओं में जीत के बाद बालिका को नकद पुरस्कार भी सरकार द्वारा दिया जाएगा। पुरस्कार की राशि अभी क्लियर नहीं की गई है। यदि वह इस खेल में बराबर मेडल लाती रही तो खेल कोटे से उसका चयन नौकरियों में भी आसानी से हो जाएगा। अब आइए आप को बताते हैं चयन के लिए निर्धारित किए गए मानकों के बारे में।

चयन के निर्धारित मानक

योजना के तहत कुल 25 बालिकाओं का चयन किया जाना है

चयन के लिए इच्छुक बालिका की उम्र 15 वर्ष से कम रखी गई है।

बालिका की लंबाई कम से कम 170 सेंटी मीटर होना जरूरी है

बालिका की रुचि वालीबाल खेल में होनी चाहिए।

मानकों को पूरा करने वाली बालिकाओं का ही सेलेक्शन होगा। सेलेक्टेड बालिका की ट्रेनिंग से लेकर सभी खर्च यूपी सरकार वहन करेगी। ट्रेंड होने के बाद उसे प्रतियोगिताओं में भेजा जाएगा। प्रदर्शन को देखते हुए सरकार उसके बारे में आगे विचार करेगी।

संजय शर्मा, प्रभारी, क्रीड़ा अधिकारी