नयप्‍पम को पछाड़ा
गूगल हमेशा से अपने एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम को लेकर अनोखा प्रयोग करता रहा है। गूगल ने अभी तक सभी नाम स्‍वीट डिश पर रखे हैं। जैसे डोनट, एक्लेर, फ्रोयो, जिंजरब्रेड, हनीकॉम्ब, आइस-क्रीम सैंडविच, जेली बीन, किट कैट और लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम मार्शमैलो नाम रखा है। अब जब नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रायड N को लाने की बारी आई तो कंपनी इसका नाम नौगाट रख दिया। हालांकि पहले मलयाली स्‍वीट नयप्‍पम पर विचार किया जा रहा था।


एंड्रायड में मिलेंगे ये नए फीचर्स -

1. मल्‍टीटास्‍किंग स्‍क्रीन :-
एंड्रायड N की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि इसमें स्‍क्रीन दो भागों में डिवाइड हो जाया करेगी। यानी कि स्‍क्रीन के दोनों हिस्‍सों में अलग-अलग एप्‍लीकेशन एक्‍सेस हो सकेगी। यही नहीं यूजर्स स्‍क्रीन को ड्रैग करके किसी भी स्‍क्रीन को बड़ा या छोटा भी कर सकता है।

2. नोटिफिकेशन :-
इस नए फीचर्स में नोटिफिकेशन को भी अपडेट किया जाएगा। इसमें यूजर्स को पहले से ज्‍यादा डिटेल देने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा यूजर्स नोटिफिकेशन से डायरेक्‍ट रिप्‍लॉई भी कर सकेंगे। इसके अलावा ‘Bundled Notifications’ फीचर्स भी एड किया जाएगा जो पर्सनल नोटिफिकेशन और ग्रुप नोटिफिकेशन को अलग-अलग कर सकेगा।

3. प्रोजेक्‍ट Svelte :-
गूगल का कहना है कि, वह अपने नए एंड्रायड N को इस तरह डिजाइन कर रहा है जिससे कि यह सॉफ्टवेयर रैम पर ज्‍यादा दबाव नहीं डालेगा। यानी कि यह ओएस काफी हल्‍का होगा। यह रैम के उपयोग को काफी कम करने की कोशिश करेगा। जिसके परिणामस्‍वरूप यूजर्स अन्‍य एप्‍स को आसानी से रन करा सकेंगे।

4. क्‍िवक सेटिंग :-
एंड्रायड N क्‍िवक सेटिंग फीचर को और बढ़ा रहा है। यानी कि इसमें कई और टाइटल एड किए जाएंगे। जिसकी मदद से यूजर्स को एक क्‍िलक पर ही कई सुविधाएं मिल जाएंगी।

5. एंड्रायड टीवी :-
एंड्रायड के इस अपकमिंग ओएस में एंड्रायड टीवी की भी सुविधा होगी। यानी कि इसमें रिकॉर्डिंग और प्‍लेबैक कंटेंट की फैसेलिटी मिलेगी।

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk