आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने जुलूस निकाल की नारेबाजी, डीएम दफ्तर का किया घेराव

शिक्षा निदेशालय पर बीएड, टीईटी अभ्यर्थी जमे, शुरू किया आमरण अनशन

ALLAHABAD: कहीं जॉब तो कहीं मानदेय के लिए सोमवार को सड़क से अधिकारियों के ऑफिसेस तक जमकर हंगामा और प्रदर्शन हुआ। सड़क पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने प्रदर्शन किया तो शिक्षा निदेशालय पर नौकरी की मांग को लेकर बीएड-टीईटी उच्च प्राथमिक बेरोजगार संघ के मेंबर्स और प्रतियोगियों ने आवाज बुलंद की। इस दौरान हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल रहा।

मांग पूरी होने तक करेंगे आंदोलन

विद्यालयों में कक्षा 6-8 के खाली एक लाख से ज्यादा शिक्षक पदों पर भर्ती की मांग सहित 4 सूत्री मांगों को लेकर बीएड टीईटी-उच्च प्राथमिक बेरोजगार संघ के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार से शिक्षा निदेशालय पर आमरण अनशन शुरू किया। इस दौरान बड़ी संख्या में सूबे के अलग-अलग जिलों से आये बेरोजगार मौजूद रहे। अखिलेश ने कहा कि जब तक बेसिक शिक्षक नियमावली में परिवर्तन करके सरकार अपने वादे के अनुरूप खाली पदों पर भर्ती की घोषणा नहीं करती। उनका अनशन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि आरटीई एक्ट व एनसीटीई के प्रावधानों को लागू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी 1-8 तक स्कूलों में शिक्षकों के करीब 3 लाख से ज्यादा रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो रही है।

सीएम ने दिया था आश्वासन

बीएड उत्थान जन मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष व बीएड टीईटी-उच्च प्राथमिक बेरोजगार संघ के संरक्षक अनिल सिंह ने कहा कि 4 जून को इलाहाबाद आये मुख्यमंत्री से संगठन के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की थी। तब उन्होंने आश्वासन दिया था, इसके बावजूद कार्रवाई नहीं की जा रही है। मुख्यमंत्री ने राजकीय विद्यालयों की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा कराने का भी आश्वासन दिया था, परन्तु कैबिनेट ने प्रतिनियुक्ति पर रखने का फैसला लेकर बेरोजगारों के जख्मों पर नमक छिड़का है।

नजरअंदाज किया तो घातक परिणाम

बीएड टीईटी-उच्च प्राथमिक बेरोजगार संघ के प्रदेश प्रवक्ता हरेंद्र सिंह ने सरकार को चेतावनी दी कि यदि उनके आंदोलन को नजरअंदाज किया गया तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। अनशन स्थल पर संगीता पाल, राजेश सचान,हरेन्द्र,उमा शंकर सिंह,उदय सिंह लोधी ,कमलेश कुमार, अशोक महादेव, सुरेन्द्र बहादुर सिंह, नारायण , वीना सरोज ,शर्मिला , शकुन्तला आदि के साथ भारी संख्या में बेरोजगार व प्रतियोगी मौजूद रहे।

वर्जन

बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली हैं। इनपर भर्तियां होनी हैं लेकिन सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। सरकार शिक्षामित्रों की बात तो करती है, लेकिन ट्रेंड बेरोजगार युवाओं के बारे में बिल्कुल नहीं सोचती।

अखिलेश यादव

बॉक्स

फोटो

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने घेरा डीएम दफ्तर

अखिल भारतीय आंगनबाड़ी कर्मचारी महासभा के बैनर तले सैकड़ों की संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने डीएम कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। नारेबाजी करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां डीएम आफिस पहुंची। उन्होंने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन अधिकारियों को दिया। प्रदर्शन के दौरान अखिल भारतीय आंगनबाड़ी कर्मचारी महासभा के मंडल अध्यक्ष संतोष मिश्र एवं जिला अध्यक्ष मौजीलाल रावत ने कहा कि सरकार की वादाखिलाफी से पूरे प्रदेश के आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों में आक्रोश है। दाम नहीं तो काम नहीं का नारा देते हुए उन्होंने कहा कि जब तक मांगे पूरी नहीं होंगी आन्दोलन जारी रहेगा।