-बाबा रामदेव कृषि व्यवस्था में सुधार को मृदा परीक्षण अभियान चलायेंगे

-'चलित मृदा परीक्षण प्रयोगशाला' का उद्घाटन कर योजना का शुभारंभ किया

HARIDWAR (JNN) : योगगुरु बाबा रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के जन्मदिन पर जड़ी-बूटी दिवस पर देश में कृषि व्यवस्था में सुधार को वृहद मृदा परीक्षण अभियान चलाने की घोषणा की। उन्होंने कहा 'कृषि व कृषक की हालत में सुधार को चलाये जाने वाले इस अभियान के तहत पतंजलि योगपीठ हर खेत तक पहुंच मिट्टी जांच की सुविधा कृषकों को उपलब्ध करायेगा। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण की उपस्थिति में 'चलित मृदा परीक्षण प्रयोगशाला' का उद्घाटन कर योजना का शुभारंभ किया।

काम को सराहा

बाबा रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण को जन्मदिन की बधाई देते हुए राष्ट्र के हित में विकास को उनकी राष्ट्रव्यापी कार्ययोजना के विस्तार को क्000 राष्ट्रनिष्ठ ब्रह्मचारी समर्पित किए। साथ ही आचार्य बालकृष्ण द्वारा परिशोधित तीन आयुर्वेद ग्रंथों का विमोचन भी किया। इसमें आचार्य गुप्त द्वारा 700 वर्ष पूर्व रचित आयर्वेद का महाग्रंथ 'सिद्धसार संहिता', 7वीं सदी में लिखी पुस्तक 'योगशतकम्' का प्रथम हिन्दी संस्करण और 'अस्टांगहृदयम्' शामिल हैं। आचार्य बालकृष्ण ने अपने संबोधन में ऋषि परंपरा का सच्चा अनुगामी बनने को प्रत्यनशील बताया। कार्यक्रम में अपने संबोधन में केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह देश के विकास विशेषकर आयुर्वेद, ध्यानयोग और कृषि के क्षेत्र में किए जा रहे बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण और पतंजलि योगपीठ के काम को सराहा। उन्होंने कहा कि ध्यानयोग और आयुर्वेद के मामले में एक बार फिर से भारत को विश्वगुरु बनाने का श्रेय बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को जाता है।

मंत्रमुग्ध कर दिया

कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री डा। संजीव वालियान ने कृषि क्षेत्र में पतंजलि योगपीठ के कार्यों की सराहना की। रसायन एवं उवर्रक राज्यमंत्री निहालचंद्र मेघवाल, उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह, स्वामी सुमेधानंद महाराज ने देश के नव-निर्माण में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के योगदान की सराहना की। इस मौके पर प्रसिद्ध भोजपुरी गायक और सांसद मनोज तिवारी और बाबुल सुप्रीयो ने अपनी भछावभरी प्रस्तुति से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर सांसद सुमेधानंद जी महाराज, महंत चांदनाथ और हरिद्वार सांसद डा। रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित रहे।

--------------------

जड़ी-बूटी के लाखों पौधे वितरित किए

इस मौके पर देश के म्00 जिलों में स्थित पतंजलि योगपीठ केंद्रों के माध्यम से पूरे देश में जड़ी-बूटी पौधा रोपण अभियान चलाने को बड़ी संख्या विभिन्न जड़ी-बूटी के पौधे वितरित किए। इन्हें देश के विभिन्न स्थानों पर जड़ी-बूटी उद्यान विकसित करने के लिए लगाया जायेगा।