-यूपीटीयू अलग से देगा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रवेश का मौका

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) की उत्तर प्रदेश स्टेट इंट्रेंस एग्जाम ख्0क्भ् के तहत पूरे प्रदेश में काउंसलिंग का प्रॉसेस निपटाया जा रहा है। इस प्रक्रिया के तहत मेन राउंड की काउंसलिंग का प्रॉसेस सम्पन्न हो चुका है। वहीं, अब यूपीटीयू से जुड़े कॉलेजेस में स्पेशल काउंसलिंग कैम्पेन की शुरुआत दो दिन बाद से होगी।

क्9 व ख्0 को रजिस्ट्रेशन

खास बात यह है कि यूपीटीयू स्पेशल राउंड की काउंसलिंग में आरक्षित श्रेणी ओबीसी, एससी एवं एसटी के अभ्यर्थियों को दाखिले की दौड़ में शामिल होने का मौका देगा। इसके लिए क्9 एवं ख्0 जुलाई को रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी। जिसमें पूर्व में डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवा चुके अभ्यर्थी भी शामिल हो सकेंगे। फ्रेश कैंडिडेट्स को काउंसलिंग में शामिल होने के लिए भ्00 रुपए काउंसलिंग फीस चुकानी होगी। इस दौरान दस्तावेजों के सत्यापन का कार्य भी किया जाएगा

रोककर रखी जाएगी पहले की सीट

स्पेशल राउंड में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए ध्यान रखने वाली बात यह है कि यदि किसी कैंडिडेट को करेंट काउंसलिंग में सीट एलॉट होती है और उसे पूर्व में भी सीट एलॉट हुई है तो वह दोनों में किसी एक सीट को कैंसिल करवा सकेगा, लेकिन यदि किसी ने पूर्व में एलॉटेड सीट को कन्फर्म कर दिया है और उसे स्पेशल राउंड में भी सीट का एलॉटमेंट हो जाता है तो स्पेशल राउंड की सीट कन्फर्म होने तक पूर्व की सीट को रोककर रखा जाएगा।

ख्भ् को आएगा सीट एलॉटमेंट रिजल्ट

बहराल, स्पेशल राउंड की काउंसलिंग की वैकेंट सीटों का डिस्पले ख्ख् जुलाई को किया जाएगा। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग का मौका ख्ख् एवं ख्फ् जुलाई को मिलेगा। सीट एलॉटमेंट का रिजल्ट ख्भ् जुलाई को जारी होगा। कैंडिडेट्स ख्भ् एवं ख्म् जुलाई को एलॉटेड सीट कन्फर्म कर सकेंगे। सीट कन्फर्मेशन की टाइमिंग में ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें मेन राउंड में सीट्स का एलॉटमेंट नहीं हुआ है। उन्हें कन्फर्मेशन फीस क्भ्,000 रुपए ऑनलाइन सबमिट करना होगा।

मल्टीपल सीट वाले पहुंचे सेंटर

इस राउंड में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से कहा गया है कि यदि उन्हें फीस रिसिप्ट ऑनलाइन न प्राप्त हो सके तो वे इसकी रिपोर्ट हेल्प डेस्क में करें। लेकिन मेन राउंड में कन्फर्मेशन फीस जमा कर देने वालों को इस राउंड में फीस चुकाने की जरूरत नहीं है। उन्हें केवल पूर्व में चुकाई गई फीस की डिटेल ही सबमिट करनी होगी। इस राउंड में यदि किसी अभ्यर्थी को मल्टीपल सीट आवंटित होती है तो उसे संबंधित वैरिफिकेशन सेंटर पर जाकर अपनी सीट को कन्फर्म करना होगा। निर्धारित तिथि में सीट कन्फर्म न करने वाले अभ्यर्थियों की सीट ऑटोमेटिक कैंसिल हो जाएगी।

काउंसलिंग के लिए हैं छह सेंटर्स

बता दें कि यूपीटीयू काउंसलिंग की शुरुआत क्म् जून से हुई थी जिसमें मेन राउंड की काउंसलिंग के दोनों फेज निपटाए जा चुके हैं। सेकेंड फेज की काउंसलिंग का समापन सात जुलाई को कन्फर्मेशन ऑफ सीट के साथ हुआ था। मालूम हो कि यूपीटीयू काउंसलिंग इलाहाबाद के छह सेंटर्स पर संचालित की जा रही है। जिसमें बीबीएस कॉलेज फाफामऊ, देव प्रयाग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सोरांव, शम्भूनाथ इंस्टीट्यूट झलवा, एलडीसी कॉलेज एवं यूनाईटेड कॉलेज नैनी के दो सेंटर शामिल हैं।