Hospital housefull

- महीनों बाद जिला अस्पताल पहुंची एंटी रेबीज वैक्सीन

- दवाई के लिए मरीजों में रही आपाधापी की स्थिति

Meerut। मौसम में आई गिरावट के चलते रोगियों की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। हाल यह है कि होली की छुट्टियों के बाद बुधवार को जिला अस्पताल में मरीजों को भारी भीड़ दिखाई दी। वहीं, अस्पताल में महीनों बाद पहुंची एंटी रेबीज वैक्सीन को लेकर एआरबी सेंटर में नंबर को लेकर मरीजों में आपाधापी का माहौल बना रहा।

मौसम ने बदला सेहत का मिजाज

पिछले दो हफ्तों के भीतर मौसम में आई गिरावट बाद मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जाता सकता है कि बुधवार को जिला अस्पताल में भारी भीड़ के चलते मरीजों में आपाधापी का माहौल दिखाई दिया। डॉ। एसके गुप्ता ने बताया कि मौसम में आई अचानक ठंड सेहत के लिहाज से काफी नुकसान देह है। ऐसे में नजला जुकाम और बुखार की समस्या बढ़ी है।

ऐसे करें बचाव

सीनियर फिजीशियन डॉ। तनुराज सिरोही ने बताया कि बारिश के कारण जाती हुई ठंड एक बार फिर लौटी है। अब जबकि लोग ठंड को लेकर बिल्कुल लापरवाह हो चुके हैं और गर्म कपड़ों को त्याग कर चुके हैं। ऐसे में अचानक ठंड का आना काफी नुकसानदेह है।

यह करें-

-गर्म पानी का सेवन करें।

-बीपी के पेशेंट्स नियमित दवाई लेते रहे।

-गर्म कपड़े पहनने न छोड़ें

-मॉर्निग वॉक धूप निकलने पर ही जाएं।

-रात में पंखा या कूलर चलाने से परहेज करें।

पहुंची एंटी रेबीज वैक्सीन

जिला अस्पताल में बुधवार को एंटी रेबीज पहुंची तो मरीजों की भी भरमार रही। हाल यह रहा कि दवाई को लेकर मरीज बेचैन रहे। एक दिन के भीतर कुत्ता काटे के 355 मरीजों का रजिस्ट्रेशन कराया गया। डॉ। नीलम ने बताया कि दवाई आने के बाद मरीजों को दवाई दी गई।

एंटी रेबीज वैक्सीन का इंतजाम किया गया है। फिलहाल मरीजों को दवाई दी जा रही है। बजट वाली दवाई अभी आनी शेष है।

-डॉ। पीके बंसल, सीएमएस जिला अस्पताल