आई एक्सक्लूसिव

- रेलमंत्री ने इस वर्ष 200 स्टेशन वाई-फाई से लैस करने की घोषणा की है

- गोविंदपुरी स्टेशन भी साल के अंत तक हो सकता है वाई-फाई

- अनवरगंज स्टेशन के हजारों यात्रियों को मिलेगा सुविधा का लाभ

KANPUR। सेंट्रल स्टेशन के बाद एनसीआर जोन के अंतर्गत आने वाला अनवरगंज स्टेशन भी बहुत जल्द वाई-फाई से लैस होगा। जिसका लाभ प्रतिदिन स्टेशन से सफर करने वाले लगभग दस हजार से अधिक यात्रियों को मिल सकेगा। रेलवे ने कानपुराइट्स को नए साल का तोहफा अनवरगंज स्टेशन को वाई-फाई करके दिया है। गौरतलब है कि एनसीआर जोन के अंतर्गत सेंट्रल स्टेशन समेत शहर में दो स्टेशन अनवरगंज व गोविंदपुरी ऐसे भी हैं। जहां कई एक्सपे्रस ट्रेनों का स्टॉपेज होता है। जहां से प्रतिदिन दस हजार से अधिक रेल यात्री अपना सफर शुरू व खत्म करते हैं। इसके चलते रेलवे ने दूसरे चरण में अनवरगंज स्टेशन को वाई-फाई करने का निर्णय लिया है।

मेमू स्टेशन बनेगा अनवरगंज स्टेशन

रेलवे अधिकारियों की माने तो अनवरगंज स्टेशन को इस वर्ष मेमू स्टेशन का दर्जा दिया जा सकता है। अधिकारियों के मुताबिक कोपरगंज में मेमू शेड बनने के बाद सेंट्रल स्टेशन से संचालित होने वाली मेमू ट्रेनों को अनवरगंज से संचालित कराया जाएगा। जिससे सेंट्रल स्टेशन से यात्रियों की भीड़ के साथ-साथ ट्रेनों की भी भीड़ कम हो जाएगी।

आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों का संचालन

अनवरगंज स्टेशन से प्रतिदिन आधा दर्जन से अधिक पैसेंजर्स ट्रेनों का संचालन होता है। जिसमें अधिकतर दैनिक यात्री, स्टूडेंट्स, कारोबारी, कर्मचारी सफर करते हैं। स्टेशन में फ्री वाई-फाई सेवा शुरू होने से दैनिक यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। यात्री वाई-फाई की मदद से ऑनलाइन ट्रेनों की जानकारी कर सकते हैं।

एनसीआर में सम्मलित होने का लाभ

गौरतलब है कि छह माह पूर्व अनवरगंज स्टेशन एनई जोन में था। सेंट्रल स्टेशन में ट्रेनों व भीड़ की छटनी करने के लिए अनवरगंज स्टेशन को शहर का दूसरा मुख्य स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है। जिससे मेमू समेत कुछ विशेष ट्रेनों का संचालन सेंट्रल स्टेशन की बजाए अनवरगंज से किया जा सके। अनवरगंज स्टेशन के एनसीआर में सम्मलित होते ही यहां पर यात्री सुविधा पहले से अधिक हो गई हैं।