बहुत जल्द ' टचलेस जेस्चर कंट्रोल' से चलेगा iPhone

यूं तो टच से इस्तेमाल करेन में iPhone अब भी बहुत स्मूथ और शानदार है, लेकिन अब कंपनी एक ऐसी नई तकनीक पर काम कर रही है, जिसमें स्मार्टफोन को चलाने के लिए यूजर को फोन की स्क्रीन को उंगली से टैप नहीं करना पड़ेगा, बल्कि सिर्फ उंगलियों के इशारे या जेस्चर से ही आईफोन को ऑपरेट किया जा सकेगा। फिलहाल आईफोन यूजर्स को ऐपल ने 3डी टच की सुविधा दे रखी है, जिसमें उंगलियों के अलग अलग दबाव और ऐंगल से टच करके आईफोन पर अलग अलग फंक्शन ऑपरेट किए जा सकते हैं। पर जैसे ही ऐपल आईफोन में जेस्चर कंट्रोल फीचर चालू करेगा, वो अपने सभी कॉम्पटीटर मोबाइल ब्रांड्स से बहुत आगे निकल जाएगा। हालांकि ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अगर सबकुछ नॉर्मल रहा, तो आईफोन यूजर्स दो साल के भीतर अपने फोन को उंगलियों के इशारे पर चला सकेंगे।

नई तकनीक के साथ बिना touch यानि उंगलियों के इशारे पर चलेगा iphone,मिलेगा कर्व्ड स्क्रीन का तोहफा!

पहली बार आईफोन को कर्व्ड शेप देने की तैयारी में है ऐपल

मार्केट में सैमसंग के कर्व्ड स्क्रीन वाले प्रीमियम फोन्स तो काफी पहले से बिक रहे हैं, पर अब ऐपल भी पहली बार कर्व्ड स्क्रीन वाला आईफोन लॉन्च करने में जुटा हुआ है। कर्व्ड स्क्रीन फोन का स्क्रीन साइज किसी भी दूसरे नॉर्मल स्मार्टफोन से ज्यादा बड़ा होता है। यही नहीं यूजर को फोन में बड़ा वर्किंग स्पेस भी मिलता है। यानि कि कर्व्ड स्क्रीन फोन के किनारों पर भी यूजर फ्रेंडली फंक्शन सेट किए जा सकते हैं। ऐपल पहली बार OLED यानि ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड का इस्तेमाल करके आईफोन को कर्व्ड शेप देगा। हालांकि कर्व्ड स्क्रीन आईफोन के लिए उपभोक्ताओं को अभी 2 से 3 साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

ऐपल की ओर से बताया गया है कि टचलेस डिस्प्ले और कर्व्ड स्क्रीन आईफोन से जुड़ी यह नई टेक्नोलॉजी अभी डेवलपमेंट फेज में ही है, इसलिए अभी इसका लॉचिंग टाइम बता पाना मुश्किल है।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक पर फालतू फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट के अंबार से परेशान हैं? तो अब नहीं रहेंगे


अब बैक कैमरे से भी ले सकेंगे बेहतरीन सेल्‍फी, लॉन्‍च हुआ Dual स्‍क्रीन और 3 कैमरे वाला यूनीक स्‍मार्टफोन


इंटेल लेकर आया सबसे पावरफुल Core i9 प्रोसेसर, जिससे हमारा लैपटॉप और मोबाइल चलेगा रॉकेट की स्‍पीड पर

Technology News inextlive from Technology News Desk