नए Ipad में मिलेगा ऐपल पेंसिल का सपोर्ट, जिसका मजाक बनाते थे स्‍टीव जॉब्‍स

ऐपल द्वारा लॉन्‍च किए गए Ipad 2018 की सबसे यूनीक बात तो यह है कि इसमें apple pencil का सपोर्ट मिलेगा, जो इससे पहले कभी भी नहीं रहा। इसके पीछे वजह यह थी कि कंपनी के को-फाउंडर स्‍टीव जॉब्‍स आईपैड के साथ डिजिटल पेंसिल यानि stylus बेचने को बेवकूफी मानते थे और इसका मजाक बनाते थे। अब कंपनी ने आईपैड पर इसका सपोर्ट शुरु किया है। बता दें कि ऐपल ने डिजिटल पेंसिल पहली बार iPad Pro के साथ लॉन्‍च की थी। इस नए आईपैड के द्वारा कंपनी स्‍टूडेंट्स के दिलों पर छा जाना चाहती है, तभी इस डिवाइस को पढ़ाई लिखाई के लिहाज से ज्‍यादा बेहतर बनाया गया है।

ये हैं मेन फीचर्स

ऐपल आईपैड 2018 में 9.7 इंच की रेटिना डिस्प्ले मौजूद है, जिसका रिजोल्‍यूशन 2048X1536 पिक्‍सल है। इस बार कंपनी ने इस आईपैड में Apple A10 Fusion प्रोसेसर लगाया है, ताकि इसकी परफॉर्मेंस और भी दमदार हो। वैसे बता दें कि प्रोसेसर को छोड़कर नए आईपैड में बहुत कुछ पिछले मॉडल जैसा ही है। कैमरे के लिहाज से आइपैड 2018 आपके स्‍मार्टफोन से पीछे ही है। इसमें 8 मेगापिक्‍सल का रियर कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.4 पावर का है। आईपैड में 1.2 मेगापिक्‍सल का फ्रंट HD कैमरा लगा है, जिसका अपर्चर f/2.2 का है। इस कैमरे से यूजर्स बेसिक लेवल की फोटोग्राफी कर सकते हैं। आईपैड के दोनों ही मॉडल 32 जीबी के हैं, जिन्‍हें मेमोरी कार्ड द्वारा बढ़ाया नहीं जा सकता। ऐपल ने अपने नए आईपैड की रैम को लेकर अब तक कोई जानकारी नहीं दी है। कनेक्‍टीविटी के लिहाज से यूजर्स को इस आईपैड में 4G LTE के साथ WiFi, ब्लूटूथ और GPS की सुविधा मिलेगी। यही नहीं मोबाइल की दुनिया का सबसे पॉपुलर फीचर यानि फिंगरप्रिंट स्‍कैनर भी इस आईपैड में मिलेगा, जो इसके होम बटन पर ही दिया हुआ है।

ऐपल ने लॉन्‍च किया सबसे सस्‍ता ipad 2018,जिसके साथ मिलेगा डिजिटल पेंसिल का मजा


स्‍टूडेंट्स के लिए खास रहेगी डिजिटल पेंसिल

बता दें कि कंपनी ने अपने नए आईपैड को स्‍टूडेंट्स की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर बनाया है। तभी तो कंपनी ने अपने पेंसिल सॉफ्टवेयर को अपडेट करते हुए उसमें काफी सुधार किया है, ताकि स्‍टूडेंट्स ऐपल पेंसिल का इस्‍तेमाल करके आईपैड पर ड्राइंग, पेंटिंग और स्‍केचिंग सब कुछ मजे से कर सकें। कंपनी ने इस आईपैड में एडवांस्ड सेंसर्स प्रेशर का सपोर्ट देकर पेंसिल के उपयोग और यूजर एक्‍सपीरिएंस को जानदार बनाने की कोशिश की है।

भारत में होंगी ये कीमतें, अप्रैल से होगी बिक्री

यह आईपैड 32 जीबी मेमोरी के साथ Wifi और 4G दो तरह के मॉडल्‍स में उपलब्‍ध है। अमेरिका में ऐपल के इस प्रीमियम टेबलेट के Wifi मॉडल की कीमत 299 डॉलर जबकि Wifi प्‍लस 4जी मॉडल की कीमत 329 डॉलर होगी। वहीं भारत में Ipad 2018 के वाईफाई मॉडल की कीमत करीब 28,000 रुपए जबकि 4जी प्‍लस वाईफाई मॉडल की कीमत 38,600 रुपए होगी। कंज्‍यूमर्स को इस बात से परेशानी हो सकती है कि इस कीमत में उन्‍हें ऐपल पेंसिल नहीं मिलेगी। भारतीय उपभोक्‍ताओं को Apple pencil के लिए 7,600 रुपए अलग से अदा करने होंगे। इस बार कंपनी आईपैड के साथ कुछ खास नए स्‍मार्ट कवर बाजार में उतार रही है, ताकि यंग जनरेशन आईपैड को खरीदकर ज्‍यादा खुश हो सके।


यह भी पढ़ें: 

Iphone से बेहतर है Android स्‍मार्टफोन! यकीन न हो तो ये 5 सबूत देख लीजिए

फोल्डिंग स्‍क्रीन वाला iPhone लाने की तैयारी में ऐपल! जो बदल सकेगा बिग स्‍क्रीन टेबलेट में

नोकिया का सबसे सस्‍ता स्‍मार्टफोन भारत में लॉन्‍च, ये हैं Nokia 1 एंड्रॉएड गो के दमदार फीचर्स

Technology News inextlive from Technology News Desk