- डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट के कर्मचारी राशन कार्ड आवेदकों से करते हैं टालमटोल

GORAKHPUR: अगर आप राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट के जिम्मेदार आपको चक्कर लगवा डालेंगे। कमिश्नर अनिल कुमार की चौपाल में कई शिकायतें सामने आईं हैं कि अधिकारी राशन कार्ड बनवाने में आनाकानी कर रहे हैं। जबकि अधिकारियों का दावा है कि सभी तहसीलों पर आसानी से राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा डिपार्टमेंट ऑफिस आने वाले उपभोक्ताओं के राशन कार्ड भी बनवाए जा रहे हैं। दैनिक जागरण - आई नेक्स्ट ने डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट के इन्हीं दावों की पड़ताल की तो जिम्मेदारों की पोल खुल गई। हाल ये कि डिपार्टमेंट के जिम्मेदार राशन कार्ड मैनुअली बनाने की जगह सीधे लोगों को ऑनलाइन अप्लाई करने की सलाह दे लौटा दे रहे हैं। जबकि ऑनलाइन व मैनुअली दोनों माध्यम से उपभोक्ता अप्लाई कर सकता है।

कमिश्नर के पास आई थी शिकायत

बता दें, कमिश्नर अनिल कुमार ने ये जानने के लिए कि सरकारी योजनाओं का लाभ पब्लिक को मिल रहा है कि नहीं, बुधवार को चौपाल लगाई थी। इस दौरान ज्यादातर लोगों की यही शिकायत थी कि राशन कार्ड बनवाने में उन्हें काफी दिक्कत होती है। डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट के जिम्मेदार आनाकानी करते हैं। आवेदन फॉर्म देना तो दूर वे सीधे ऑनलाइन आवेदन करने को बोल वापस लौटा देते हैं।

फॉर्म ही नहीं देते कर्मचारी

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम गुरुवार दोपहर 12.30 बजे डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट के ऑफिस पहुंची। बाहर ही मेवातीपुर निवासी राकेश कुमार मिल गए। वे राशन कार्ड बनवाने के लिए प्रक्रिया पूछना चाह रहे थे। लेकिन किसी भी कर्मचारी ने उन्हें राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन फार्म तक देना मुनासिब नहीं समझा। राकेश ने बताया कि वे पिछले चार दिन से चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन सब ऑनलाइन आवेदन करने की बात करते हैं। लेकिन कहां आवेदन करना है उसके बारे में कोई डीटेल्स नहीं बता रहा। इसी बीच एक बुजुर्ग महिला मैनावती आईं। उन्होंने बताया कि वह दो दिनों से चक्कर लगा रहीं हैं, लेकिन उन्हें राशन कार्ड आवेदन के लिए फॉर्म नहीं दिया गया।

क्या है नियम

किसी भी व्यक्ति को राशन कार्ड बनवाना है तो वह सीधे डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट में जाकर आवेदन कर सकता है। आवेदन करने में अगर किसी कर्मचारी ने आनाकानी की तो इसकी शिकायत तुरंत डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिसर से कर सकते हैं। आवेदन करते समय आधार कार्ड की फोटोकॉपी व दो फोटो लेकर जाना अनिवार्य होता है।

वर्जन

राशन कार्ड नहीं बनने की कुल छह शिकायतें आईं थीं। उन सभी के नाम दर्ज कर लिए गए हैं। उनके राशन कार्ड बनवा दिए जाएंगे। इसके अलावा अगर किसी को राशन कार्ड बनवाना हो तो वह सीधे डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट में आकर बनवा सकता है।

- आनंद कुमार सिंह, डीएसओ, डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट