कक्षा नौ व दस के विद्यार्थियों को मिलेगा फायदा

फीरोजाबाद : कक्षा नौ व दस के छात्र छात्रा मात्र आठ रुपए में ही छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें जन सुविधा एवं लोकवाणी केंद्रों पर जाना होगा। छात्र छात्राओं के लिए शासन ने ये विशेष सुविधा दी है।

इसी साल से शुरू हुई है नई व्यवस्था

इस साल से शासन ने कक्षा नौ व दस के लिए भी ऑनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। छात्र छात्राओं को इसके लिए दो महीने का समय दिया गया था। जिसमें से एक महीना गुजर चुका है। छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है।

जनसेवा केंद्र से करेंगे आवेदन

ऑनलाइन आवेदन में विद्यार्थियों की सुविधा का भी ध्यान रखा गया है। यदि गांव या उसके आसपास जनसेवा केंद्र है तो छात्र छात्राओं को आवेदन करने के लिए शहर में साइबर कैफे तक आने की जरूरत नहीं है। वे जनसेवा केंद्र से ही आवेदन कर सकेंगे।

जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ। प्रज्ञाशंकर ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्रों को खर्च भी ज्यादा नहीं करना पड़ेगा। जनसेवा केंद्रों से ऑनलाइन आवेदन का शुल्क शासन ने मात्र 8 रुपए तक किया है।

प्रधानाचार्य पासवर्ड लें

कई शिक्षण संस्थानों ने अभी तक समाज कल्याण विभाग से लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड नहीं लिए हैं। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने इस बात पर काफी नाराजगी जताई है। उन्हें प्रधानाचार्यो को हिदायत दी है कि यदि उनकी इस लापरवाही के कारण किसी बच्चे की छात्रवृत्ति रुकी तो जिम्मेदारी प्रधानाचार्यो की होगी।