RANCHI: रिपब्लिक डे के मौके पर सोमवार को सभी जिलों में शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण होगा। सरकार ने सभी डीसी को नियुक्ति पत्र वितरित करने की जवाबदेही सौंपी है। हालांकि, रांची जिले के शिक्षकों को पहले ही नियुक्ति पत्र मिल चुका है। गौरतलब है कि राज्य के क्लास फाइव तक के प्राइमरी स्कूलों में 18000 सहायक और उर्दू शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण होना है।

वीसी, प्रो वीसी पद की नियुक्त के लिए मिले आवेदनों की स्क्रूटनी पूरी

राज्य के तीन यूनिवर्सिटीज में वीसी और प्रो वीसी पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। जहां रांची यूनिवर्सिटी में वीसी पद के लिए नियुक्ति होनी है, वहीं नीलांबर- पीतांबर यूनिवर्सिटी व सिद्धू कान्हू यूनिवर्सिटी में प्रो वीसी पोस्ट के लिए सलेक्शन होना है। सर्च कमिटी ने मिले आवेदनों की स्क्रूटनी कर ली है। अब पैनल बनाया जा रहा है। इसके तहत हर पोस्ट के लिए तीन-तीन नामों की लिस्ट होगी। इसके बाद सर्च कमिटी राज्यपाल सह कुलाधिपति डॉ सैयद अहमद को लिस्ट सौंपेगी। सर्च कमिटी की लिस्ट पर राज्य सरकार से राज्यपाल सलाह-मशविरा करेंगे। इसके बाद अधिसूचना जारी की जाएगी।

टीचर्स ने आंदोलन की दी चेतावनी

रांची कॉलेज और पीजी टीचर्स एसोसिएशन की रविवार को हुई मीटिंग में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। टीचर्स ने कहा कि आरयू एडमिनिस्ट्रेशन एक तरफ न्यू प्रमोशन पॉलिसी को लागू नहीं कर रही है तो दूसरी तरफ पुराने प्रमोशन सिस्टम को भी बंद कर दिया। ऐसे में टीचर्स को प्रमोशन नहीं मिल रहा है। फिप्थ व सिक्स पे रिवीजन के एरियर का भी पेमेंट पेंडिंग है। 2008 में बहाल हुए टीचर्स की सेवा संपुष्टि भी रूकी हुई है। एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉ हरिओम पांडे ने कहा कि अगर टीचर्स की समस्या दूर नहीं हुई तो वे आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।