-सशस्त्र सेना झंडा दिवस समिति की बैठक

PATNA : राज्यपाल राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता में राजभवन में 'सशस्त्र सेना झंडा दिवस समिति' की बैठक हुई। उन्होंने कहा कि सैनिक कल्याण निदेशालय का सुदृढ़ीकरण करते हुए इसकी सक्रियता बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। कहा कि निदेशालय को विभिन्न सरकारी विभागों, विश्वविद्यालयों, शिक्षण संस्थाओं, व्यापारिक संगठनों आदि के बीच समन्वय बनाते हुए सैनिकों के कल्याणार्थ राशि संग्रहित करने के कार्य में तेजी लानी चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि समिति की नियमित समीक्षा-बैठकें होनी चाहिए एवं सुनियोजित रूप से सारी कार्य-योजनाओं पर अमल होना चाहिए।

बैठक के दौरान 'सशस्त्र सेना झंडा दिवस' के संदर्भ में 7 दिसम्बर, ख्0क्ब् से म् दिसम्बर ख्0क्भ् की अवधि में राशि-संग्रह में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले संस्थानों को राज्यपाल ने पुरस्कृत भी किया। मुंगेर प्रमंडल एवं उनके तत्कालीन प्रमंडलीय आयुक्त लियान कुंगा, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय एवं उसके कुलपति डॉ पंडित पलांडे, लखीसराय के तत्कालीन जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह और पंडित उगम पंाडेय कॉलेज, मोतिहारी एवं उसके प्राचार्य डॉ कर्मात्मा पांडेय को राज्यपाल ने रॉलिंग ट्रॉफी, प्रतीकात्मक ट्रॉफी और स्मृति-चिन्ह प्रदान कर पुरस्कृत किया। बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी संस्थाएं परामर्शित राशि से ज्यादा का संग्रह वर्तमान सत्र के लिए करेंगी, ताकि परिवर्दि्धत रूप में सैनिकों एवं उनके आश्रितों को आर्थिक सहायता प्रदान करने में आसानी हो।

बैठक में गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी, राज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ इएलएसएन बाला प्रसाद, बिहार व झारखंड सब एरिया के पदाधिकारी कर्नल प्रणव कुमार, एनसीसी के पदाधिकारी ब्रिगेडियर ए गांगुली, अपर पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) आनंद राज सहित राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव, विभिन्न प्रमंडलों के आयुक्त, सैनिक कल्याण निदेशालय के अधिकारी आदि उपस्थित थे।