- पीएम ने दिल्ली से किया आईआईटी स्थित देश के पहले फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स सेंटर का शुभारम्भ

- इंडिया को इलेक्ट्रानिक्स की फील्ड में आत्म निर्भर बनाने की शानदार पहल का आगाज

- सेंटर के रिसर्च विंग ने कॉरपोरेट सेक्टर्स के साथ मिलकर कई अहम प्रोजेक्ट पर शुरू किया काम

KANPUR आईआईटी में शुरू हुआ देश का पहला नेशनल सेंटर फॉर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स देश की डिफेंस फोर्सेज के लिए काफी अहम साबित होगा। सेंटर में मिलिट्री फोर्सेज के लिए हाईटेक टेंट तैयार किए जाएंगे। एक्सपर्ट के मुताबिक यह टेंट सूरज की रोशनी से चार्ज होंगे और फैब्रिक से अटैच सोलर सेल रात में टेंट को रोशन करेंगे। इस रिसर्च को हकीकत में तब्दील करने के लिए टाटा स्टील आईआईटी के साथ मिलकर फ्लेक्सिबल सोलर सेल डेवलप कर रहा है। बुधवार की शाम जब पीएम मोदी ने दिल्ली के इंदिरा गांधी नेशनल इंडोर स्टेडियम से डिजिटल वीक के उद्घाटन मौके पर नेशनल सेंटर फॉर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स को लांच किया तो इंस्टीट्यूट के मैटीरियल साइंस एण्ड इंजीनियरिंग के सीनियर प्रोफेसर आशीष गर्ग ने यह जानकारी आई नेक्स्ट से खास तौर पर शेयर की।

डिवाइस बताएगी दवा की सच्चाई

नेशनल सेंटर फॉर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स में टेक्नोलॉजी प्रिंटिंग फार्म में मार्केट में मिलेगी। नेशनल और मल्टीनेशनल मेडिसिन कंपनीज स्मार्ट पैकेजिंग करेंगी। स्मार्ट पैकेजिंग को डिवाइस से गुजारते ही असली नकली का पता चल जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक्स सेंटर सेंसर टेक्नोलॉजी को भी डेवलप कर रहा है जिससे फेक करेंसी को भी पकड़ना आसान हो जाएगा। आईआईटी के एक्सपर्ट साइंटिस्ट्स की टीम ने इन सभी के प्रोटो टाइप प्रोडक्ट डेवलप कर लिए हैं।

रिसर्च के लिए सेंटर के दरवाजे खुले

आईआईटी का नेशनल सेंटर फॉर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया को इलेक्ट्रॉनिक्स की फील्ड में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काफी अहम साबित होगा। इयर 2014 में फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स का कुल मार्केट 2.0 अरब डालर का रहा। इयर 2018 तक यह मार्केट दुनिया में करीब 18 अरब डालर का होगा। इलेक्ट्रॉनिक्स की मार्केट में करीब 500 कंपनियों के प्रोडक्ट हैं। जिसमें कि 300 कंपनियां यूएसए, 100 कंपनिया यूरोपियन कंट्रीज की और 100 कंपनियां एशिया रीजन से हैं। लेकिन इलेक्ट्रानिक्स प्रोडक्ट की फील्ड में इंडिया की भागीदारी न के बराबर है।

इंस्टीट्यूट में खुशी की लहर

आईआईटी के आउटरीच ऑडिटोरियम में बुधवार शाम उत्सव जैसा माहौल था। आईआईटी प्रशासन, फैकल्टी मेंबर्स के साथ बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स भी मौजूद थे। जैस ही दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम से पीएम नरेंद्र मोदी ने डिजिटल वीक का इनॉग्रेशन किया पूरा ऑडिटोरियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। ऑटिडोरियम में इलेक्ट्रॉनिक्स सेंटर लांच का प्रॉसेस डिप्टी डायरेक्टर प्रो। अजीत चतुर्वेदी ने किया। इस मौके पर प्रो। अमलेंदु, प्रो। मोनिका कटियार, डोसा प्रो। एआर हरीश, डोआ प्रो। नीरज मिश्रा, प्रो। आशीष गर्ग, डोरा प्रो। बीवी फनी मौजूद रहे। सभी ने खुशी के इस महत्वपूर्ण पल पर एक-दूसरे को बधाई दी।

आईआईटी ने दिए 20 करोड़

सेंट्रल गवर्नमेंट के कम्युनिकेशन एण्ड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने आईआईटी कानपुर को नेशनल सेंटर फॉर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स डेवलप करने का ग्रीन सिग्नल 14 नवंबर 2014 को दिया था। यह सेंटर 133 करोड़ रुपए के फंड से डेवलप किया जा रहा है। सेंटर में 20 करोड़ रुपए आईआईटी अपने फंड से देगा। जबकि इस बार मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी का बजट काफी कम कर दिया है। ऐसी हालत में आईआईटी के लिए 20 करोड़ जुटाना आसान नहीं था। लेकिन डायरेक्टर प्रो। इन्द्रनील मान्ना ने सीमित संसाधनों में इस बजट का अरेजमेंट किया है।