॥नर््न्क्त्रढ्ढक्चन्द्द॥ : रानी लक्ष्मी बाई जयंती पखवाड़ा के अंतर्गत नवाबगंज स्थित आर्ष कन्या गुरुकुल में रविवार को सात दिवसीय अस्त्र-शस्त्र चालन प्रशिक्षण शिविर का प्रारंभ हो गया। बतौर मुख्य अतिथि शिप्रा जैन झंडोत्तोलन तथा बालिकाओं को तलवार ढाल भेंट कर किया। सामाजिक संस्था युवा प्रहरी के सौजन्य से आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में बालिकाओं को तलवारबाजी, लाठी, जुडो-कराटे, योगासन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिविर में बतौर प्रशिक्षक उत्तर प्रदेश आर्य वीर दल के प्रदेश संयोजक रवि शास्त्री उपस्थित रहेंगे। कन्याओं का वर्ग आर्ष कन्या गुरुकुल में तथा बालक वर्ग के लिए झील परिसर स्थित प्रेस क्लब के सामने जेपी पार्क में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है।

फ्री में दी जा रही ट्रेनिंग

सचिव मनमीत अकेला ने बताया कि प्रशिक्षण पूरी तरह नि: शुल्क रखा गया है। कोई भी विद्यार्थी या अन्य व्यक्ति इस शिविर में आकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है.समारोह को मालवीय मार्ग विद्या मंदिर के सदस्य विजय सक्सेना, पारा शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष चंदन मेहता, गुरुकुल के निदेशक जेपी जैन, हरियाणा से आए आचार्य धर्मपाल शास्त्री ने भी संबोधित किया। मंच का संचालन प्रशिक्षक रवि शास्त्री तथा गुरुकुल प्रधान आचार्य कौटिल्य ने किया। मौके पर विभिन्न सामाजिक संगठनों के अलावा आर्य समाज के दर्जनों सदस्य उपस्थित थे।

प्रकाश पर्व पर निकली प्रभातफेरी

प्रकाश पर्व के आयोजन को लेकर रविवार की सुबह सिख समुदाय के लोगों ने प्रभात फेरी निकाली। गुरुद्वारा श्रीगुरु सिंहसभा, गुरुद्वारा श्री गुरुनानक सत्संग सभा के साथ कडरू, रातू रोड, स्टेशन रोड के गुरुद्वारों से निकली प्रभात फेरी का संगम मेन रोड में हुआ। इसके बाद वहां समूह में गुरुवाणी का गायन हुआ। सामूहिक अरदास और प्रसाद वितरण के साथ प्रभात फेरी के समापन की घोषणा की गई। गौैरतलब हो कि प्रकाश पर्व 25 नवंबर को है।