-विवेचकों ने कुर्की के बावजूद कोर्ट में पेश न होने पर कराए मुकदमे

-ढाई साल बाद भी पुलिस नहीं कर सकी गिरफ्तारी, क्राइम ब्रांच में चल रही है जांच

BAREILLY: ढाई साल पहले 18 अगस्त और 29 दिसंबर 2014 को पकड़े गए सेना भर्ती रैकेट के मास्टरमाइंड आदित्य चौहान को पुलिस अभी तक गिरफ्तार नहीं कर सकी है। दोनों मामलों की जांच क्राइम ब्रांच के अलग-अलग आईओ कर रहे हैं। आदित्य की दोनों मामलों में कुर्की भी हो चुकी है, लेकिन वह कोर्ट में पेश ही नहीं हुआ है। उसके अलावा एक मामले में दर्शनलाल भी कुर्की के बाद कोर्ट में पेश नहीं हुआ है। क्राइम ब्रांच के दोनों आईओ ने आदित्य चौहान के खिलाफ कैंट थाना में दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज कराई हैं।

वर्ष 2014 में पकड़ा था फर्जीवाड़ा

बता दें कि 29 दिसंबर को आर्मी में फर्जी डॉक्यूमेंट से भर्ती होने वाले एक दर्जन कैंडिडेट पकड़े गए थे। सभी को 23 दिसंबर को जाट रेजीमेंट सेंटर में ट्रेनिंग के लिए भी बुलाया गया था, लेकिन ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन न होने पर सभी को गिरफ्तार कर लिया गया था। सभी के खिलाफ कैंट थाना में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। इससे पहले अगस्त 2014 और वर्ष 2013 में सेना भर्ती फर्जीवाड़े की एफआईआर दर्ज कराई गई थी। वर्ष 2013 में दर्ज केस में मेरठ के आदेश गुर्जर का नाम सामने आया था जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। जबकि, असली मास्टरमाइंड आदित्य चौहान निकला था। दोनों मामलों की जांच क्राइम ब्रांच में ट्रांसफर हो गई थी।

31 जनवरी को होना था पेश

क्राइम नंबर 5999/14 और क्राइम नंबर 1315भ्/13 की जांच क्राइम ब्रांच के एसआई संतराम वर्मा कर रहे हैं। इस मामले में पल्लवपुरम मेरठ निवासी आदित्य चौहान के खिलाफ 30 दिसंबर 2016 को सीआरपीसी की धारा 82 के तहत कार्रवाई हो चुकी है। उसे 31 जनवरी 2017 को कोर्ट में पेश होना था, लेकिन वह अभी तक पेश नहीं हुआ है। ऐसे में, उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 174 ए के तहत एफआईआर दर्ज कराई गई है।

दो-दो केस में हैं वांटेड

इसके अलावा क्राइम नंबर 723फ्/14 की विवेचना क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर सुभाष चंद्र त्यागी कर रहे हैं। इस केस में भी मेरठ निवासी आदित्य चौहान और मथुरा निवासी दर्शनलाल आरोपी हैं। इनमें आदित्य चौहान के खिलाफ 11 नवंबर 2016 और दर्शनलाल के खिलाफ 14 नवंबर 2016 को सीआरपीसी की धारा 82 के तहत कार्रवाई हो चुकी है। इस केस में दोनो को 31 जनवरी को कोर्ट में पेश होना था, लेकिन वे नहीं पेश हुए हैं। सुभाष चंद्र त्यागी ने दोनों के खिलाफ कैंट थाना में कोर्ट की अवमानना का केस दर्ज कराया है।