- डिजिटल होगी सेना की भर्ती, ऑनलाइन टेस्ट और ऑनलाइन ही होंगे वेरिफिकेशन

BAREILLY:

अब आर्मी के लिए अभ्यर्थी साल भर आवेदन कर सकेंगे। लेकिन प्रत्येक दो माह के अंदर ऑनलाइन आवेदन में अपडेट्स चेक करने होंगे। जिसमें लापरवाही बरतने पर आवेदन निरस्त होने की सौ फीसदी संभावना है। आगामी सेना की सीधी भर्ती में बड़ा फेरबदल होने वाला है। दलालों पर अंकुश लगाने और भर्ती को पारदर्शी बनाने के लिए कवायद की जा रही है। ताकि सेना भर्ती में फर्जीवाड़ा की कोई गुंजाइश न रहे। नई भर्ती प्रक्रिया आगामी भर्ती में प्रारंभ होने की उम्मीद भर्ती अधिकारी ने जताई है।

साल भर होंगे आवेदन

सेना भर्ती के लिए अब वर्ष में एक बार अभ्यर्थियों को आवेदन करना होगा। इसमें लॉग इन आईडी और पासवर्ड जारी होगा। जिसे संभालकर अभ्यर्थियों को रखना होगा। यह आईडी एक वर्ष के लिए वैलिड रहेगी। इसमें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के 9 एआरओ पर सैनिक जीडी, सैनिक क्लर्क, सैनिक टेक्निकल और ट्रेड्समेन के पदों के लिए अभ्यर्थी आवेदन करेंगे। आवेदन के बाद अभ्यर्थियों को वेबसाइट के इनबॉक्स को प्रत्येक दो माह में चेक करना अनिवार्य है। क्योंकि दो माह तक चेक आउट न करने पर सिस्टम आवेदन को निरस्त कर देगा।

दलालों पर लगी रोक

नई भर्ती प्रक्रिया में एडमिट कार्ड जारी नहीं होंगे। एडमिट कार्ड भर्ती से दो माह पहले अभ्यर्थी की संबंधित लॉग इन पर अपलोड किया जाएगा। एडमिट कार्ड मेल आईडी पर भेजने से शब्दों के हेरफेर से कइयों के आवेदन मेल आइडी पर नहीं पहुंचे। जबकि अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन प्रॉपर अपलोड था। रजिस्ट्रेशन आईडी पर एडमिट कार्ड अपलोड होने से भर्ती में शामिल होने में आसानी रहेगी। इसके अलावा आधार कार्ड नंबर अपलोड करते ही निवास, जाति वेरिफाई हो जाएंगे। इससे दलालों पर रोक और भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता को बरकरार रखना आसान होगा।

कार्ड बताएगा भर्ती केंद्र

नई भर्ती प्रक्रिया लागू होने के बाद वर्ष भर में एक ही पद के लिए हजारों आवेदन होने की संभावना अधिकारी जता रहे हैं। जिसके चलते एक साथ फिजिकल अथवा इंटरेंस टेस्ट होना संभव नहीं हैं। ऐसे में 9 एआरओ के संबंधित जिलों के अभ्यर्थियों को अलग-अलग कॉल किया जाएगा। इसके अलावा पेपर आउट होने की संभावना से बचने के लिए क्वेश्चन बैंक बनाए जाएंगे। एक स्थान का पेपर खत्म होने के बाद अपलोड क्वेश्चन पेपर डिलीट हो जाएगा। पेपर कंप्यूटर पर ऑनलाइन एग्जाम प्रक्रिया के तहत आयोजित की जाएगी।

जल्द ही नई भर्ती प्रक्रिया के तहत सेना की भर्तियां की जाएंगी। इसमें वर्ष में एक बार आवेदन करना होगा। ऑनलाइन टेस्ट में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड रजिस्ट्रेशन आईडी से डाउनलोड करने होंगे।

कर्नल राजीव दीक्षित, डायरेक्टर, एआरओ