- सब एरिया कमांडर करेंगे सभी स्कूलों से बातचीत

- आर्मी के सभी स्कूलों में बढ़ाई गई व्यवस्था

MeerutU : पेशावर के आर्मी पब्लिक स्कूल में आतंकियों की बर्बरता को देखते हुए कैंट स्थित सरकारी व निजी स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने की कवायद शुरू हो गई है। आर्मी पब्लिक स्कूल में पहले ही सुरक्षा बढ़ा दी गई है। साथ ही प्राइवेट स्कूलों में भी सुरक्षा व्यवस्था के मानक तय करने के लिए सब एरिया कमांडर स्कूल प्रबंधनों व प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ बात करेंगे।

आर्मी की ओर से शुरू हुई पहल

मासूम बच्चों की निर्मम हत्या को देखते हुए युवाओं की सुरक्षा को लेकर भी चिंता बढ़ गई है। शहर के तमाम स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था के अलग-अलग मानक हैं। स्कूलों ने अपनी सुविधा व क्षमता के अनुसार सुरक्षा के इंतजाम कर रखे हैं, लेकिन स्कूलों में सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों की तैनाती नहीं है। इसे देखते हुए सेना की ओर से छावनी इलाके में स्थित सभी सरकारी के साथ ही निजी स्कूलों में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाए जाने की पहल की जा रही है।

आर्मी स्कूलों में बढ़ी सुरक्षा

फौज की ओर से आर्मी स्कूल के सामने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं। स्कूल के सभी प्रमुख दरवाजों पर दो-दो हथियारबद्ध जवानों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही स्कूल से निकलने वाले रास्तों पर भी सशस्त्र जवान तैनात कर दिए गए हैं। स्कूल के बाहर भी सेना का एक वाहन जवानों के साथ तैनात कर दिया गया है।

स्कूल करेंगे स्वागत

स्कूलों की ओर से सब एरिया कमांडर के इस पहल का स्वागत किया जा रहा है। स्कूलों ने मंगलवार को ही माना था कि पेशावर की घटना से सीख लेते हुए स्कूलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाने चाहिए। सेना की ओर से इस बाबत कोई बैठक बुलाए जाने पर स्कूल भी प्रतिभाग करेंगे और पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए अपने सुझाव भी सेना व प्रशासन के अधिकारियों के समक्ष रखेंगे।

सेना आर्मी पब्लिक स्कूल की सुरक्षा तो कर ही रही है लेकिन निजी स्कूलों की सुरक्षा को भी पुख्ता करने की जरूरत है। इस बाबत स्कूलों व प्रशासन के साथ बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम संबंधी रूप रेखा तैयार की जाएगी।

- मेजर जनरल सुनील यादव, जीओसी, पश्चिम यूपी सब एरिया

सिटी में हर जगह हुई श्रद्धांजलि सभा

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: पेशावर के सैन्य स्कूल में हुए आतंकी हमले की निंदा करते हुए मृतक मासूमों की आत्मा की शांति के लिए बुधवार को श्रद्धांजलि सभाएं आयोजित की गई।

बच्चों को दी श्रद्धांजलि

इंडियन मॉलिवुड फिल्म एसोसिएशन की बैठक मोहनपुरी में हुई। इस दौरान मृतक बच्चों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। आतंकवादी हमले की निंदा की गई और इसे कायराना बताया। कार्यवाहक अध्यक्ष संदीप गुप्ता, सचिव किशन लूथरा, सर्वेश सिसोदिया, धनपाल राणा, अशोक राव, कुलदीप त्यागी, संजय यादव, दिनेश मोहन आदि मौजूद रहे।

जलाई मोमबत्ती

जिला कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष मोहम्मद इमरान की अगुआई में बच्चा पार्क चौराहे पर सभी धर्म के धर्मगुरुओं ने संयुक्त रूप से श्रद्धांजलि दी। मोमबत्ती जलाई और दो मिनट का मौन रखा। इसमें पंडित सुशील गोस्वामी, हाजी सईद, सरदार मंजीत सिंह, फादर बहादुर सिंह, नरेंद्र अग्रवाल, रोहताश, शमशुद्दीन, हाजी इशरत, हाफिज अतीक, रिकिन आदि मौजूद रहे।

दिवंगत मासूमों को मौन श्रद्धांजलि

आतंकियों की बर्बरता के शिकार बच्चों के लिए मौन रखकर शोक जताने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जिले के स्कूलों में विद्यार्थियों व शिक्षकों ने मृत बच्चों को श्रद्धांजलि अर्पित की। बुधवार सुबह ठंड अधिक होने के बावजूद थोड़ी देर से ही सही, लेकिन स्कूलों में प्रार्थना सभा आयोजित की गई। प्रार्थना के दौरान शिक्षकों ने बच्चों के साथ ही कुछ पल मौन रखकर शोक प्रकट किया और मृत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। दीवान पब्लिक स्कूल, आर्मी पब्लिक स्कूल, मेरठ पब्लिक स्कूल, सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल, द अध्ययन स्कूल, तीनों केंद्रीय विद्यालय, माउंट लिट्रा जी स्कूल, बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल, बागपत रोड स्थित एलटीआर पब्लिक स्कूल के साथ ही भारतीय ग‌र्ल्स इंटर कालेज आबूलेन, एसएसडी ब्वायज इंटर कालेज लालकुर्ती, गढ़ रोड स्थित राम सहाय इंटर कालेज आदि स्कूलों में शोक सभा कर मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।