- विभाग के अधिकारियों से लिखवाना होगा लेटर

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ:

लाइसेंस बनवाते वक्त पुलिस और आर्मीमैन क ो ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा। टेस्ट देने की जगह वह आरटीओ में एसआईएमटी व एमटीओ (मोटर ट्रेनिंग ऑफिसर) वा एक लेटर देंगे।

पिछले दिनों कमिश्नर के साथ आरटीओ की हुई बैठक में यह तय हुआ था कि, बिना वाहन टेस्टिंग के किसी भी एप्लीकेंट्स को ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किए जाएंगे। पुलिस और आर्मी मैन के बिजी शेड्यूल को देखते हुए इन दोनों की विभाग के लोगों के लिए नियम में कुछ बदलाव हुए हैं। आरटीओ आरआर सोनी ने बताया कि, आर्मी मैन अपने मोटर ट्रेनिंग ऑफिसर (एमटीओ) और पुलिस के जवान एसआईएमटी से लिखवा कर लाएंगे तो, उन्हें बिना वाहन टेस्टिंग के ही ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिए जाएंगे। जबकि शेष एप्लीकेंट्स को ड्राइविंग लाइसेंस जारी होने से पहले पुलिस लाइन में हर वेडनसडे और सैटरडे को वाहन टेस्टिंग से होकर गुजरना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 'कवर' मुफ्त

- कवर के साथ एप्लीकेंट्स को पोस्ट होंगे ड्राइविंग लाइसेंस

- इसके बदले एप्लीकेंट्स को नहीं देने होंगे कोई एक्स्ट्रा चार्ज

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ:

आरटीओ विभाग एप्लीकेंट्स को ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 'कवर' मुफ्त में देगा। इसकी शुरुआत आरटीओ ने कर दी है। ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का कांट्रैक्ट आरटीओ विभाग ने एमटेक नाम की एक प्राइवेट कंपनी को दे रखी है। सामान्य तरीके एप्लीकेंट्स के घर डाक के माध्यम से भेजे जाने वाले स्मार्ट लाइसेंस में स्क्रैच होने की समस्या देखने को मिल रही थी। जिसकी वजह से कंपनी ड्राइविंग लाइसेंस को एक कवर में करके एप्लीकेंट्स को पोस्ट करेंगा। इस कवर पर लाइसेंस को सुरक्षित रखने के इंट्रक्शन भी लिखे होंगे।

नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

आरटीओ आरआर सोनी ने बताया कि, इस सर्विस के लिए एप्लीकेंट्स से लाइसेंस के अलावा कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा। फिलहाल 200 से अधिक एप्लीकेंट्स को कवर लगे ड्राइविंग लाइसेंस पोस्ट कर दिए गए हैं। आरटीओ विभाग हर महीने करीब 400 से 500 ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेंट्स को जारी कर रहा है।