AGRA: शुद्ध पानी मूलभूत सुविधा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सरकार का यह दायित्व है कि वह इसको लेकर व्यवस्था दुरुस्त करें। इसी को लेकर रेलवे अपने यात्रियों के पीने के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था करने जा रहा है। सबकुछ ठीकठाक रहा तो जल्दी ही तीन स्टेशनों पर यात्रियों को प्यास बुझाने के लिए आरओ का पानी मुहैया हुआ करेगा।

पीने के पानी की रहती है समस्या

ग्लोबल वार्मिग का असर कहिए या राजस्थान की सीमा से लगे होने की वजह, आगरा के अंदर गर्मी का खासा प्रकोप रहता है। गर्मी के सीजन में तो आगरा का पारा तकरीबन 47-48 तक पहुंच जाता है। गर्मी का सीजन जाने के बाद भी टेम्प्रेचर का यह आलम है कि दिन के समय में लोगों के कंठ सूखने में देर नहीं लगती है। उधर, मौसम की मार से परेशान लोगों को पीने के लायक पानी नसीब नहीं होता है। आगरा शहर के रेलवे स्टेशन भी इस समस्या से बाहर नहीं हैं। तमाम स्टेशनों पर पानी का यह आलम है कि शुद्ध पानी के नाम पर यहां व्यवस्था चरमराई हुई है।

अशुद्ध पानी पीने को होते मजबूर

सिटी के बीचोबीच स्थित राजामंडी, ईदगाह रेलवे स्टेशनों पर पानी की स्थिति यह है कि रेल यात्रियों को अशुद्ध पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। जो यात्री साम‌र्थ्यवान हैं वो तो बोतलबंद पानी खरीद लेते हैं लेकिन, बड़ी संख्या में ऐसे रेल यात्री यात्रा करते हैं जो स्टेशन पर लगी टोटिंयों से सप्लाई होने वाले पानी पर ही निर्भर हैं।

आरओ पानी की होगी व्यवस्था

आगरा मंडल रेल प्रबंधक ऑफिस की पीआरओ भूपेंदर ढिल्लन का कहना है कि जल्द ही रेलवे स्टेशनों पर पीने के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था कराई जाएगी। राजामंडी, आगरा फोर्ट और ईदगाह रेलवे स्टेशनों पर इसके लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है। इन सभी स्टेशनों पर आने वाले समय में रेल यात्रियों को पीने के लिए आरओ का शुद्ध पानी नसीब हो सकेगा।

उठाया जा रहा है टेंडर

पीआरओ भूपेंदर ढिल्लन के अनुसार तीनों रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के पीने के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। आरओ पानी की सुवधिा मुहैया कराने के लिए टेंडर उठाए जा रहे हैं। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद बहुत जल्द ही यात्री स्टेशनों पर आरओ का पानी पी सकेंगे।