-जुवेनाइल कोर्ट में पेश की गई सातवीं की छात्रा, बाराबंकी के जुवेनाइल होम भेजा

- साक्ष्य छिपाने और देर से पुलिस को सूचना देने पर प्रिंसिपल अरेस्ट, बेल

LUCKNOW : स्कूल में छुट्टी के लिए क्लास एक के स्टूडेंट्स पर जानलेवा हमले के मामले में गुरुवार को आरोपी छात्रा की पहचान हो गई। पुलिस ने क्लास 7 की छात्रा को हिरासत में लेकर जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे बाराबंकी के जुवेनाइल होम भेज दिया है। वहीं पूरे मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में प्रिंसिपल को भी पुलिस ने अरेस्ट कर लिया। इस बीचं घटना से आक्रोशित पैरेंट्स ने कई घंटे तक स्कूल के बाहर जमकर नारेबाजी और प्रदर्शन किया। जबकि दोपहर बाद स्कूल के बच्चे भी मैनेजमेंट के समर्थन में आ गये। पूरी स्थिति को देखते हुए स्कूल में पुलिस और पीएसी को तैनात किया गया है।

आरोपी जुवेनाइल कोर्ट में पेश

ब्राइटलैंड स्कूल के छात्र ऋतिक पर वॉश रूम में चाकू से हमला करने के मामले की पड़ताल कर रही अलीगंज पुलिस ने स्कूल में ही पढ़ने वाली सातवीं कक्षा की छात्रा को आरोपी बनाया है। एसपी टीजी हरेंद्र कुमार के मुताबिक ऋतिक के बयान के आधार पुलिस को स्कूल की दो छात्राओं पर शक था। दोनों की फोटो छात्र ऋतिक को दिखाई गई, उसने एक छात्रा की पहचान की। गुरुवार को आरोपी छात्रा स्कूल भी नहीं आई थी। छात्रा के नाबालिग होने के चलते उसके घर पुलिस की जगह जुवेनाइल जस्टिस टीम के मेम्बर्स पहुंचे और छात्रा से करीब चार घंटे तक अलग-अलग पूछताछ की। जिसके बाद छात्रा को गुरुवार दोपहर बाद 3.30 बजे जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया गया।

भेजा गया जुवेनाइल होम

एएसपी हरेंद्र कुमार ने बताया कि जुवेनाइल जस्टिस कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश अचल प्रताप सिंह ने आरोपी छात्रा को 31 जनवरी तक बाराबंकी के जुवेनाइल होम में रखने के निर्देश दिए हैं। मामले की सुनवाई जेजे कोर्ट में शुक्रवार को होगी। जिसके बाद उसके नाबालिग होने की जांच के साथ प्रमाण पत्र और जमानत की सुनवाई की जाएगी।

दो बार घर से भाग चुकी है छात्रा

जेजे बोर्ड के मेंबर्स ने छात्रा का नाम आने पर गुरुवार सुबह उसके मानसिक हालत के साथ उसके परिवारिक स्थिति को जांच पड़ताल शुरू की। स्कूल के डॉक्यूमेंट्स के अनुसार त्रिवेणी नगर के श्रीपुरम मोहल्ले में रहने वाली छात्रा के पिता पिता सरकारी कर्मचारी हैं। जबकि छात्रा की चार बहनें हैं। अलीगंज इंस्पेक्टर ब्रजेश सिंह के अनुसार छात्रा दो बार पहले भी घर से भाग चुकी है। दोनों ही बार अलीगंज थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट पिता ने दर्ज कराई थी।

भाग कर पंजाब चली गई थी छात्रा

इंस्पेक्टर अलीगंज के अनुसार पहली बार छात्रा 29 सितंबर 17 को से भागी थी। उस समय पिता ने मोबाइल फोन पर उसे डांटा था। जिससे नाराज होकर घर से भाग कर चारबाग स्टेशन पहुंच गई थी। हालांकि दो दिन बाद एक अक्टूबर को परिजनों ने चारबाग से उसे बरामद कर लिया था। एक महीने बाद ही वह 11 नवंबर को फिर घर से भाग कर पंजाब चली गई थी। वहां से लौट कर शाहजहांपुर के तिलहर के पास पुलिस को लावारिस हालत में मिली थी। पुलिस ने 16 नवंबर को उसे बरामद कर परिजनों के सुपुर्द किया था।

छात्रा की हो रही मानसिक जांच

छात्रा की पहचान के बाद जेजे बोर्ड के मेम्बर्स के साथ छात्रा की मानसिक स्थिति की भी जांच पड़ताल की गई। इसके अलावा साक्ष्य के लिए छात्रा के बाल का सैंपल भी फॉरेंसिक जांच के लिए सुरक्षित किया गया। बता दें कि घायल छात्र ऋतिक के हाथ में हमलावर छात्रा के कुछ बाल मिले थे।

प्रिंसिपल को किया अरेस्ट

ब्राइटलैंड स्कूल के प्रिंसिपल रचित मानस को अलीगंज पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसके खिलाफ साक्ष्य मिटाने का आरोप लगाते हुए आईपीसी की धारा 201 और 202 के तहत केस दर्ज किया गया। गुरुवार को प्रिंसिपल रचित मानस को सीजेएम कस्टम छवि अस्थाना की विशेष कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उसे बीस-बीस हजार रुपये के निजी मुचलके में उसे जमानत दे दी गई।

पैरेंट्स ने किया प्रदर्शन

गुरुवार सुबह से ही स्कूल के बाहर सैकड़ों पैरेंट्स का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। कई संगठन स्कूल मैनेजमेंट की लापरवाही के विरोध में उतर आये। सुबह असेंबली के बाद पैरेंट्स को संबोधित करने जैसे ही मैनेजर रीना मानस पहुंची तो पैरेंट्स ने जमकर विरोध किया और स्कूल के विरोध में नारेबाजी की। स्कूल खुले होने की जानकारी पर सुबह अलीगंज थाने की पुलिस फोर्स मौजूद थी, लेकिन हालत बेकाबू होने पर अलीगंज और विकास नगर थाने की पुलिस फोर्स के साथ पीएसी को भी स्कूल के बाहर तैनात कर दिया गया।

पिता का आरोप, बेटी को फंसाया जा रहा

छात्रा के पिता ने आरोप लगाया कि उनकी बेटी को साजिश के तहत कॉलेज प्रबंधन फंसा रहा है। बिना पुलिस को सूचना दिए प्रबंधन ने उसके बाल का सैंपल लिया था और एक संदिग्ध वस्तु को उठाने के लिए कहा था, जिससे उसके फिंगर प्रिंट ले सके। आरोप है कि स्कूल में उनकी बेटी के कपड़े उतरवाकर तलाशी ली गई। करीब सात माह पूर्व स्कूल में उनकी बेटी की कलाई पर चोट लगी थी, जिसकी शिकायत करने वह गए थे। इस दौरान उनकी स्कूल प्रबंधन से बहस भी हुई थी।

यह था मामला

ब्राइटलैंड इंटर कॉलेज में मंगलवार को प्रार्थना सभा के दौरान कक्षा एक के छात्र ऋतिक को विद्यालय के दूसरे तल स्थित बाथरूम में सातवीं की छात्रा ने बंधक बनाकर जान से मारने की कोशिश की थी। छात्रा ने मासूम के हाथ-पैर बांधकर उसके मुंह में ठूंस दिया था और फिर चाकू से कई वार किए थे। बाथरूम में लहूलुहान मिले ऋतिक को कॉलेज प्रशासन ने ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया था, लेकिन पुलिस को सूचना नहीं दी थी। बुधवार को मामला प्रकाश में आने के बाद छात्र की शिनाख्त पर आरोपित छात्रा से पुलिस ने पूछताछ की थी।

कोट

स्कूल के छात्र ऋतिक पर हमला करने वाली आरोपी छात्रा को जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उसे बाराबंकी स्थित जुवेनाइल होम में भेज दिया है। वहीं प्रिंसिपल को भी गिरफ्तार कर उसके खिलाफ साक्ष्य छिपाने और मिटाने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। अभी मामले की जांच गल्ला मंडी चौकी इंचार्ज कर रहे थे। अब जांच ट्रांसफर कर बाल थाने में तैनात महिला चौकी इंचार्ज गीता सिंह को सौंपी गई है।

- दीपक कुमार, एसएसपी लखनऊ