-सचेण्डी पुलिस ने दो तार कटर और कबाड़ी को दबोचा

-शातिरों के कब्जे से चोरी का तार और ट्रांसफार्मर बरामद

KANPUR: शहर में बिजली के तार और ट्रांसफार्मर चोरी कर कानपुराइट्स की नींद उड़ाने वाले गिरोह का शुक्रवार को भंडाफोड़ हो गया। पुलिस ने दो शातिर तार कटर समेत चोरी का तार खरीदने वाले कबाड़ी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उनके कब्जे से चोरी का तार और ट्रांसफार्मर बरामद कर लिया है। तीनों ने पूछताछ में कई जिलों में तार चोरी समेत लूट की वारदात कबूल की है। एसएसपी के मुताबिक, तीनों गिरोह बनाकर वारदात करते हैं। वे कई जिलों से वांछित भी हैं।

मुखबिर की सूचना पर

सचेण्डी पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर इस गिरोह का भंडाफोड़ किया है। एसओ ने गुरुवार रात रेलवे लाइन के किनारे घेराबन्दी कर दो शातिरों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को उनके कब्जे से तांबा और ट्रांसफार्मर बरामद हो गया। पूछताछ में दोनों ने बताया कि वे रघुवीर कबाड़ी को यह सामान बेचने जा रहे थे। एसओ ने दोनों की निशानदेही पर रघुवीर को भी दबोच लिया। एसएसपी ने बताया कि जगतपुर कॉलोनी के राजेश कुमार, नई बस्ती के राज नरायण और रघुवीर को पकड़ा गया है।

सिर्फ भोर में करते थे तार चोरी

पुलिस के हत्थे चढ़े दोनों शातिर सिर्फ भोर में ही चोरी करते थे। उन्होंने पूछताछ में बताया कि सुबह तीन से चार बजे के बीच आदमी गहरी नींद में होता है। साथ ही पुलिस गश्त भी बंद हो जाती है। जिसका फायदा उठाकर वे तार चोरी करते थे। वे सिर्फ एक से घंटे ही काम को अन्जाम देकर आसानी से नौ दो ग्यारह हो जाते हैं।

लंगड़ से तोड़ते हैं तार

दोनों शातिर ने पूछताछ में बताया कि तार चोरी करने के लिए लंगड़ का इस्तेमाल करते हैं। वो पतंग लूटने की तरह लंगड़ को तार में फेंकते हैं। फिर झटके से तार को तोड़ लेते हैं। इसके अलावा वे पोल में भी चढ़कर तार चोरी करते थे।

सब्जियों में छिपाकर ले जाते थे

दोनों शातिर तार चोरी करने के बाद उसको उसी दिन बेच देते थे। वे तार को चोरी करने के बाद मोबाइल फोन पर कबाड़ी से सौदा तय करते थे। इसके बाद वे सब्जियों में छिपाकर तार को ले जाते थे। वे ठेले में तार के ऊपर सब्जी डाल देते हैं। जिसमें वह छिप जाता है। इसके लिए वे ज्यादातर सस्ती सब्जी का इस्तेमाल करते है। ये सारा गोरखधंधा सुबह छह बजे तक हो जाता है।